जाने कैसे उठा सकते है UP के बसों में डेबिट-क्रेडिट कार्ड-पेटीएम का लाभ !

0
अब UP के बसों में भी होगी डिजिटल पेमेंट की सुविधा
अब UP के बसों में भी होगी डिजिटल पेमेंट की सुविधा

जहां यूपी में अबतक रोडवेज की बसों में सिर्फ कैश में ही किराया का भुगतान करना होता था। किराये के लिए सिर्फ नगदी पैसे में ही ट्रांसक्शन हो सकता था। लेकिन अब नए पालिसी के तहत अब रोडवेज बसों में पेटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से किराया भुगतान करने की सुविधा उपलब्‍ध होगी।

इसके लिए अब एंड्रॉयड टिकट मशीन से बस का टिकट बनेगा. इसका ट्रायल लखनऊ के तीन डिपो में शुरू हो गया है. इसके लिए परिवहन विभाग के पास 2300 एंड्रॉयड टिकट मशीन होगी। पहले चरण में एसी बसों में यह सुविधा प्रदान की जाएगी। एंड्रॉयड मशीन से टिकट बनाते वक्त यात्री की फ़ोटो खींचने की भी सुविधा होगी, इस मशीन से बसों का लोकेशन भी पता चल सकेगा।

यह भी पढ़ें : ऐसा क्या हो गया कि मायावती को करना पड़ा पार्टी के संगठन में फेरबदल?

ऐसी सुविधा बेशक तोर पर लोगो को लिए काफी सहूलियत पूर्वक होगी है। खबरों के अनुसार पेटीएम द्वारा डिजिटल भुगतान परिवेश को चलन में लाने के लिए 500 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनाई गई है, पेटीएम की तरफ से कंपनी की योजना डिटिजल क्षेत्र को बुनियादी रूप से मजबूत करने की वैकल्पिक प्रौद्योगिकियों पर काम कर रही नयी स्टार्टअप कंपनियों में 500 करोड़ रुपये भी निवेश किये है। पेटीएम के मुताबिक वह इनसाइडर, नियरबाय, लॉगिनेक्स्ट, टिकट न्यू, हंगरबॉक्स, नाइटस्टे, क्यूआरक्यूएल और रिक्रूटरग्रिड जैसी सहायक प्रौद्योगिकियां तैयार करने वाली कंपनियों में सामान्यत: हर साल 200-250 करोड़ रुपये निवेश किए जाते है।