कोरोना वायरस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई !

कोरोना वायरस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई !

कोरोना का कहर दुनियाभर में दीमक की तरह फैलता जा रहा है। स्कूल , कॉलेज, सिनेमा घर , मॉल यहाँ तक मंदिर को बंद कर दिया गया है। कोरोना वायरस के कहर से टूरिज्म , एयरलाइन सेवाएं सब बड़ी मात्रा में प्रभावित हो रह है। आपके जेहन में यह सवाल जरूर आया होगा की आखिरकार इस भयानक वायरस का नाम कोरोना कैसे पड़ा तो हम आपो बताते है की कोरोना वायरस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई,

कोरोना शब्द का लैटिन भाषा में मतलब होता है क्राउन मुकुट. ‘कोरोना’ प्लाज्मा की एक रोशनी को भी कहा जाता है जो सूर्य और अन्य सितारों के चारों ओर होती है. सूर्य का कोरोना बाहरी अंतरिक्ष में लाखों किलोमीटर तक फैला होता है और इसे सबसे आसानी से पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान देखा जाता है, लेकिन इसे कोरोनोग्राफ की मदद से भी साफ-साफ देखा जा सकता है.

coronavirus meaning in hindi
corona word originated

जब वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप के जरिये देखा तो उन्हें वायरस, क्राउन या सूर्य के करॉना जैसा दिखाई दिया. दरअसल, यह वायरस गोल है और इसकी सतह पर सूर्य के करॉना की तरह प्रोटीन की स्टेन्स यानी शाखाएं उगी हुई हैं; जो हर दिशा में फैलती हुई महसूस होती हैं ठीक जैसी कि सूर्य की आभा की किरणें, इस कारण के वजह से इस वायरस का नाम कोरोना पड़ा।

साभार : Jagran Josh

कोरोना' प्लाज्मा
कोरोना प्लाज्मा

कोरोना वायरस चीन सहित 140 से अधिक देशों में फैल गया है, जबकि दुनिया भर में 7,000 से अधिक मौतें हुई हैं क्योंकि यूरोप कोरोनवायरस का नया उपरिकेंद्र बन गया है। c

यह भी पढ़ें :जाने कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की सूची

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.