चीन के वुहान शहर से थर्ड स्टेज का कोरोना वायरस कैसे समाप्त हो गया ?

424
news
चीन के वुहान शहर से थर्ड स्टेज का कोरोना वायरस कैसे समाप्त हो गया?

चीन के वुहान शहर से थर्ड स्टेज का कोरोना वायरस कैसे समाप्त हो गया

चीन के वुहान शहर में पिछले साल दिसंबर महीने में कोरोना वायरस का पहला केस सामने आया था। अब तक यह 5 लाख लोगों को संक्र‍मित कर चुका है। केवल यूरोप में ही अब तक 10 हजार लोग कोरोना वायरस से मारे गए हैं। यूरोप अब इस वायरस का गढ़ बन चुका है। यही नहीं, महाशक्ति अमेरिका भी इसके आगे बेबस नजर आ रहा है। कोरोना से अब तक अमेरिका में भी सैंकड़ों लोगों की जान चली गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चीन की कोशिशों की तारीफ़ की है. डब्लूएचओ का कहना है कि अब यूरोप और अमरीका कोरोना वायरस संक्रमण के केंद्र बन चुके हैं.लेकिन चीन के बाद सबसे ज़्यादा चिंता भारत को लेकर है. 1.37 अरब आबादी वाले देश की हर गतिविधि पर दुनियाभर की नज़र है. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कई बार भारत को सावधान कर चुका है, तो साथ में कुछ क़दमों की सराहना भी कर चुका है.

chin

भारत सरकार भी दबी ज़ुबान में ये मान रही है कि अभी देश की इतनी बड़ी आबादी के लिए देश का इन्फ़्रास्ट्रक्चर तैयार नहीं है. वेंटिलेटर्स की कमी है और बड़ी संख्या में लोगों के टेस्ट भी नहीं हो पा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शायद इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए 15000 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की है. लेकिन साथ ही उन्होंने लोगों से बार-बार अनुरोध किया है कि अगर कोरोना वायरस के चेन को तोड़ना है तो लॉकडाउन का सही से पालन करना है. अन्यथा एक बार स्थिति हाथ से निकल गई, तो देश वर्षों पीछे चला जाएगा.

लॉकडाउन के फ़ैसले के बावजूद चीन ने भारत को आगाह किया है और बताया है कि कैसे वो कोरोना पर नियंत्रण कर सकता है.ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक़ चीन के सीडीसी (सेंटर फ़ॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) एक्सपर्ट ज़ेंग गुआंग ने कहा है कि अगर भारत चाहता है कि उसे घरेलू स्तर पर कोरोना वायरस का प्रसार रोकना है, तो उसे इंपोर्टेड केस को रोकना होगा.

china non fi 2 -

इंपोर्टेड केस यानी बाहर से आए लोगों के माध्यम से फैल रहे वायरस को रोकना. पिछले दिनों भारत की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर ये आरोप लगाए कि उसने फ़ैसले लेने में देरी की.

यह भी पढ़ें : क्या यह सही है कि जापान ने कोरोना वायरस की दवा बना ली है

पिछले दिनों चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से फ़ोन पर बात की और उन्हें कोरोना वायरस से लड़ने में हर संभव मदद की पेशकश की.चीन ने हर दिन भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई और कहा कि भारत चीन के अनुभव से सबक सीख सकता है.

chinan -

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.