Home धर्म जानें माता वैष्णों देवी की चढ़ाई पर कितनी सीढ़ियां हैं ?

जानें माता वैष्णों देवी की चढ़ाई पर कितनी सीढ़ियां हैं ?

31007
vaishno devi mandir
vaishno devi mandir

जानें माता वैष्णों देवी की चढ़ाई पर कितनी सीढ़ियां हैं

माता वैष्णो देवी मंदिर तक की यात्रा को देश के सबसे पवित्र और कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक मानी जारी है और इसकी वजह ये है कि माता का दरबार जम्मू-कश्मीर स्थित त्रिकूटा की पहाड़ियों में एक गुफा में है, जहां तक पहुंचने के लिए 12 –13 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है.

वैष्णो देवी मंदिर, हिन्दू मान्यता अनुसार, शक्ति समर्पित पवित्रतम हिंदू मंदिरों में से एक है, इस धार्मिक स्थल की आराध्य देवी, वैष्णो देवी को सामान्यतः माता रानी और वैष्णवी के नाम से भी जाना जाता है.

आप भी अगर यहां कि यात्रा करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहां पर आप सीढ़ियों या फिर ढलान वाले रस्ते से जा सकते हैं. आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि यह मंदिर समुंद्र तट से 5300 फीट की उंचाई पर है, तो वहां पर कितनी सीढ़ियां हैं. चलिए आज जानते हैं कि वैष्णों देवी माता के मंदिर में कितनी सीढ़ियां हैं.

कटरा फाटक के शुरू होने से ठीक पहले एक बहुत छोटा मंदिर है और वहाँ से, 740 कदम हैं, जो आपको 1.3 किलोमीटर बचाएंगे. इस बिंदु से 60 कदम और आगे चलकर आप “चरण पादुका मंदिर” तक पहुंचेंगे.

यह भी पढ़ें: जानें दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों के नाम और पता

5 Km तक के बिंदु तक सीढ़ियों की गिनती-

160, 360, 540, 560 है. उस बिंदु के बाद बहुत ज्यादा ऊँचाई हैं. वहां पर सीढ़ियां अनुमानित लगभग 3200+ या अधिक हैं. भैरोनाथ में सीढ़ी की संख्या लगभग 140, 120, 360 के करीब है.

कुल मिलाकर देखें तो यहां 3500 से 4500 के करीब सीढ़ियां हैं. ( सीढ़ियों की संख्या Ashish Shukla की Quora Post से ली गई हैं )

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.