कोरोना वैक्सीन लगने के कितने दिन बाद सेक्स करना चाहिए?

2600
news

भारत में पिछले कुछ दिनों से वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हुआ है। पहले दौर में फ्रंटलाइन वर्करों को यह टीका दिया जा रहा है, लेकिन कुछ लोगों में जिनमें डॉक्टर भी शामिल हैं, वैक्सीन को लेकर आशंका दिख रही है। ख़ासकर भारत बायोटेक की को-वैक्सीन के बारे में। आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि क्या कोई वैक्सीन किसी के लिए घातक हो सकती है और अगर हां, तो किन हालात में।

सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि वैक्सीन क्या होती है और कैसे काम करती है? उससे भी पहले यह जानना होगा कि ऐंटीबॉडी क्या होते हैं। ये दोनों बातें समझ लीं तो आपने वैक्सीन की प्रक्रिया का मर्म समझ लिया।सबसे पहले हम आपको ये बता दें की कोरोना वैक्सीन लेने के कितने दिन बाद सेक्स करने वाली बात का पूरा मेडिकल साक्ष्य नहीं मिला है। इसलिए इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। पर कोरोना में सेक्स को लेकर आपको हम कुछ बता रहे हैं।

corona vaccine non -

जब किसी नए बैक्टीरिया या वायरस का हमला होता है तो पहले तो हमारे शरीर को पता ही नहीं चलता कि कौन आ गया है और कैसे उनसे मुक़ाबला करना है। ऐसी सूरत में शरीर फौरन कई तरह के सशस्त्र सैनिक यानी प्रोटीन तैयार करता है, जिन्हें ऐंटीबॉडी कहते हैं। इन ऐंटीबॉडी का आकार-प्रकार अलग-अलग होता है और हमलावर वायरस या बैक्टीरिया सबकी पकड़ में नहीं आता। लेकिन किसी ख़ास ऐंटीबॉडी का आकार-प्रकार ऐसा होता है कि उसमें हमलावर वायरस या बैक्टीरिया की गर्दन फंस जाती है और वह अचल हो जाता है। जब शरीर को पता चल जाता है कि हमलावरों का मुक़ाबला करने में इस ख़ास तरह के ऐंटीबॉडी सफल हो रहे हैं तो वह उसी ऐंटीबॉडी को तेज़ी से बनाने लगता है और धीरे-धीरे वे हमलावरों को ख़त्म कर देते हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण के ठीक होने के बाद भी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है. ऐसे में ख़ास सावधानी बरतने की जरूरत है. अध्ययन में यह बात सामने आई कि कई कोरोना संक्रमित मरीज जो पूरी तरह से ठीक होकर हॉस्पिटल से घर जा चुके थे उनके स्पर्म में कोरोना वायरस मिले हैं. कोरोना (Coronavirus) संक्रमित पुरुषों के स्पर्म में भी वायरस पाया गया है.

स्पेशलिस्ट का इस सिलसिले में कहना है कि इस स्थिति में पुरुषों को अपनी साथी के साथ संबंध बनाने से बचना चाहिए. नहीं तो उसे भी कोरोना संक्रमण हो सकता है. क्योंकि कुछ केसेज में यह बात सामने आई है कि ठीक होने के बाद भी कुछ पुरुषों के स्पर्म के नमूनों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है. आजतक में छपी रिपोर्ट के अनुसार, कुछ एक्सपर्ट्स का तो यह तक कहना है कि अगर कोरोना का मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुका हो इसके बाद भी कुछ समय तक उसे अपने साथी से उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

sex non 3 -

आजतक ने थाईलैंड के डिसीज कंट्रोल डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से छापा है कि अगर कोरोना के इलाज के बाद आप ठीक भी हो चुके हैं तो सेक्स से परहेज करना जरूरी है. यहां तक कि साथी को किस करने से भी परहेज करें. वहीं चीन में हुए एक अध्ययन में यह वार्निंग दी गई है कि चीन में ठीक हो चुके मरीजों के स्पर्म में कोरोना वायरस मिले हैं. ऐसे में संबंध स्थापित करना अनसेफ है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) बॉडी ड्रापलेट्स के जरिए और छींक या जुकाम के ड्रापलेट्स के जरिए फैलता है. ऐसे में सावधानी बरतना उचित है. कि कोरोना संक्रमण ठीक होने के 30 दिन तक लोगों को अपने साथी को किस (Kiss) करने से भी बचना चाहिए.उल्लेखनीय है कि कुछ मामले ऐसे सामने आए हैं जिसमें इलाज से ठीक होने के बाद भी कुछ लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अगर इलाज के एक महीने बाद भी आप साथी से संबंध स्थापित करते हैं तो कंडोम को इस्तेमाल करना ना भूलें.

disclaimer-यह खबर इंटरनेट से ली गयी है इसलिए किसी सम्बंधित विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लिए बिना कोई भी काम न करें अन्यथा इसके ज़िम्मेदार आप खुद होंगे।

यह भी पढ़े:जानिए क्या है ऑपरेशन ग्रीन योजना?