जाने फ़ोन में नेटवर्क ही नहीं, तो इमरजेंसी कॉल कैसे काम करती है?

553

क्या आपने कभी ऐसी स्थि​ति का सामना किया है जब कॉल करने गए हों और फोन में नेटवर्क में परेशानी हो रही हो. ऐसे में कॉल भी नहीं कर पाते हैं, जबकि वहीं अन्य लोगों के फोन में नेटवर्क आ रहा होता है. क्या आपने कभी सोचा है कि इसे कैसे ठीक करें और इस तरह की समस्या का क्या कारण हो सकता है, चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसी समस्या का समाधान कैसे कर सकते है.
मोबाइल फोन में नेटवर्क न होने के कई कारण हो सकते हैं, इसमें सबसे पहला कारण सिम हो सकता है. भले ही कुछ आपने कई माह से फोन में सिम लगा रखा है लेकिन कभी-कभी एक हल्के से झटके से भी सिम कार्ड में परेशानी आ जाती है. यदि ऐसी कोई समस्या है तो आप अपनी सिम को सही से लगाए फिर उसके बाद देखे कि आपकी समस्या का समाधान हुआ है नहीं.

वहीं दूसरा कारण रोमिंग भी हो सकता है. अक्सर रोमिंग में जाने के साथ ही नेटवर्क की समस्या हो सकती है. रोमिंग में यदि समान आपरेटर न हो तो समस्या ज्यादा होती है. जबकि समान आपरेटर होने पर भी अक्सर नेटवर्क की समस्या देखने को मिलती है. इसके अलावा नेटवर्क समस्या देने का एक कारण फोन में तकनीकी गड़बड़ी भी हो सकती है.

फोन को करें रीस्टार्ट
यदि आपके स्मार्टफोन में अचानक से नेटवर्क की समस्या आ गई है और काफी सर्च करने के बाद भी नेटवर्क नहीं आ रहा है, तो एक बार फोन रीस्टार्ट कर ले, फोन पूरी तरह से स्टार्ट होने पर खुद ही नेटवर्क सर्च कर लेगा.

download 20 -

बैटरी को निकालें और सिम को रीइंसर्ट करें
यदि फोन को रिस्टार्ट करने से काम नहीं बना तो दूसरा ट्रिक अपनाएं. सबसे पहले अपने फोन को ऑफ करें और बैटरी को निकाल कर एक बार साफ कर सही तरीके से लगाएं. इसी के साथ फोन में इंसर्ट सिम को भी निकालें और उसे भी साफ कर फिर से लगाएं. कभी—कभी फोन में म्योस्चर आने से भी इस तरह की समस्या होती है.

मैनुअली करें सर्च
यदि फोन को रीस्टार्ट करने के बाद भी नेटवर्क नहीं आ रहा है, तो एक बार सेटिंग में जाकर फोन को मैनुअली नेटवर्क सर्च कर दें.

रोमिंग करें चेक
यदि आप फोन को लेकर किसी दूसरे शहर और राज्य में गए है या जाते है तो बार—बार नेटवर्क में समस्या हो रही है तो एक बार नेटवर्क में रोमिंग चेक कर लें, हो सके ता डाटा इनेबल इन रोमिंग को ऑन कर दें. इससे नेटवर्क की समस्या का समाधान हो सकता है.

सॉफ्टवेयर करें अपडेट
यदि आपके एंडरॉयड फोन में नेटवर्क अपडेट की समस्या बार—बार हो रही हैं तो एक बार सॉफ्टवेयर अपडेट पर नजर डाल लें, पुराने स्मार्टफोन में इस तरह की समस्या आती है और इसके लिए कंपनियां अपडेट देती हैं.

यह भी पढ़ें: अब क्या नया लेकर आया जियो, जिसे सुनकर रह जाएंगे दंग !

कवर को बदलें
मोबाइल में बेहतर नेटवर्क कवरेज के लिए एंटीना होता है. यह एंटीना पहले दिखाई देता था लेकिन अब कंपनियों ने इसे छुपा दिया है. ऐसे में कभी—कभी हम ऐसा कवर उपयोग कर लेते हैं जिससे कि एंटीना ढक जाता है.