Home Loan: होम लोन ले रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो फंस जाएंगे मुश्किल में, जानें सबकुछ

13
Home Loan: होम लोन ले रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो फंस जाएंगे मुश्किल में, जानें सबकुछ

Home Loan: होम लोन ले रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो फंस जाएंगे मुश्किल में, जानें सबकुछ

नई दिल्ली: मकान खरीदने का सपना ज्यादातर सभी का होता है। लोग इसके लिए काफी पहले से बचत करना भी शुरू कर देते हैं। कई बार प्रॉपर्टी खरीदते समय पैसे कम पड़ जाते हैं। लोन (Home Loan) लेने के दौरान भी कई बार लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप पहली बार मकान खरीद रहे हैं और इसके लिए होम लोन (Home Loan) लेने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। होम लोन लेते समय सावधानी रखना बेहद जरूरी है। इससे आपको होम लोन (Home Loan) बेहद आसानी से मिलेगा और किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। दरअसल अगर जरा सी भी कमी रह जाए तो बैंक होम लोन (Home Loan) देने से मना कर देते हैं। ऐसे में लोगों को मजबूरी में प्राइवेट फाइनेंसर के पास जाना पड़ जाता है। यहां पर लोन की राशि पर ज्यादा ब्याज दर वसूली जाती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

Flying Car: हवाई जहाज नहीं ले सकते हैं तो 7 लाख में घर ले आएं उड़ने वाली कार, इस कंपनी ने उतारा है बाजार में

देख लें फाइनेंशियल हेल्थ

अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं तो अपनी आर्थिक स्थिति की जांच कर लें। होम लोन लेने के बाद अगर आप आसानी से हर महीने इसकी किस्त भर सकते हैं यह देख लें। होम लोन लेते समय आपको डाउन पेमेंट भी करना होता है। अगर आप यह पेमेंट बिना किसी दबाव के भर सकते हैं तब ही होम लोन लें। आपके पास सेविंग्स होना भी जरूरी है।

इतने रुपयों की रखें व्यवस्था

अगर आप होम लोन लेने जा रहे हैं तो डाउन पेमेंट की व्यवस्था पहले से रखें। होम लोन के लिए आपको डाउन पेमेंट करना होता है। यह प्रॉपर्टी की कुल कीमत का 10 फीसदी से लेकर 25 प्रतिशत तक होता है। अगर आप 40 लाख का होम लोन ले रहे हैं तो आपको इसपर डाउन पेमेंट के रूप में करीब 8 लाख रुपये जमा करने होंगे। आप होम लोन के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। यह स्कीम पहल बार घर खरीदने वालों के लिए है।

Navbharat Times -गुडबाय Windows 10! इस दिन बंद होने जा रहा है Microsoft का सबसे लोकप्रिय वर्जन

इंटरेस्ट रेट कर लें पता

आप होम लोन लेने से पहले बैंकों के होम लोन पर इंटरेस्ट रेट के बारे में भी पता कर लें। आप अपनी जरूरत के हिसाब से जिस बैंक से लोन लेने जा रहे हैं उसकी अच्छे से जानकारी कर लें। वहीं होम लोन लेते समय आपका क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना जरूरी है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है। ऐसे में लोन अप्रूव होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। वहीं अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है। ऐसी स्थिति में आपको लोन मिलने की संभावना काफी कम हो जाती है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News