Hindi News: हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Live Breaking News | Patrika

276
Hindi News: हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Live Breaking News | Patrika

Hindi News: हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Live Breaking News | Patrika


जयपुर। मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, एमएनआईटी जयपुर को शिक्षा मंत्रालय द्वारा “एक भारत श्रेष्ठ भारत” कार्यक्रम के तहत “युवा संगम चरण II” के नोडल संस्थान के रूप में चुना गया है। जो ओडिशा से राजस्थान के युवाओं के संपर्क दौरों का और इसके विपरीत ओडिशा के नोडल संस्थान “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भुवनेश्वर” के साथ समन्वय करेगा। भारत के विभिन्न राज्यों के बीच एक सांस्कृतिक संबंध बनाने की दिशा में यह कार्यक्रम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के विचार की अवधारणा एवं संरचना की गई थी। प्रौद्योगिकी संस्थानों में पूरे भारत के 20 उच्च शिक्षण संस्थानों को इसी तरह के एक्सपोजर टूर आयोजित करने के लिए जोड़ा गया है। यात्रा के दौरान, युवाओं को पांच व्यापक क्षेत्रों – पर्यटन, परम्परा, प्रगति (विकास), परसपर संपर्क (लोगों से लोगों का जुड़ाव) के तहत आने वाले राज्य और उनकी संस्कृति का बहुआयामी प्रदर्शन मिलेगा।

एमएनआईटी जयपुर के निदेशक, प्रो. एन. पी. पाढ़ी ने अपने संबोधन में राजस्थान और ओडिशा के भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के बहुआयामी प्रदर्शन पर जोर दिया। उन्होने बताया कि हमें गर्व हो रहा है कि संस्थान को इस कार्यक्रम की अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली है। ओडिशा की यात्रा के लिए पूरे राजस्थान से 45 प्रतिनिधियों का चयन करने के लिए युवा संगम के सरकारी पोर्टल पर लगभग 1500 आवेदन पंजीकृत किए गए थे। जयपुर, अजमेर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, अलवर, उदयपुर, जैसलमेर, सीकर, सवाई माधोपुर, राजसमंद आदि सहित राजस्थान के विभिन्न जिलों से शहरी और ग्रामीण दोनों पृष्ठभूमि के 28 लड़कों और 17 लड़कियों के 45 युवाओं के एक समूह का चयन किया गया है। एमएनआईटी संस्थान दवारा चयनित 18-30 वर्ष के आयु वर्ग के प्रतिनिधि विभिन्न विषयों से है।

इसके साथ ही प्रो. महेश कुमार जाट (डीन स्टूडेंट वेलफेयर, एमएनआईटी, जयपुर) ने बताया कि इस कार्यक्रम की छत्रछाया में ओडिशा के 45 युवाओं और 5 स्टाफ समन्वयकों सहित लगभग 50 का एक प्रतिनिधिमंडल दल 11 से 17 मई तक राजस्थान के दौरे पर रहेगा। इसके साथ ही प्रतिनिधि आमेर किला, जंतर मंतर, हवा महल, जयपुर में चारदीवारी के साथ-साथ एमएनआईटी में अनुसंधान और प्रयोगशाला सुविधाएं, स्टार्ट अप और उदयपुर में स्थित श्री एकलिंग जी मंदिर, महाराणा प्रताप संग्रहालय, फतेह सागर झील, शिल्पग्राम आदि स्थानों का भी भ्रमण करेंगे। राजस्थान की परंपराओं, स्थानीय शिल्प, उद्योगों, अनुसंधान विकास का अनुभव करने के लिए ओडिशा के प्रतिनिधियों को सक्षम बनाने की योजना बनाई गई है। दौरे के अंत में 17 मई को समापन समारोह आयोजित किया जाएगा।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News