हिन्दी, हिन्दु और “हिन्दुत्व विचारधारा” देश बांटती है : शशि थरूर

0

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने हिन्दी, हिन्दु और हिन्दुत्व की विचारधारा पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, हिन्दी, हिन्दु और हिन्दुत्व की विचाराधारा देश को बांटने का काम कर रही है। आगे उन्होंने कहा कि “हमें एकता की ज़रूरत है , एकरूपता की नहीं”। हाल ही में मुंबई एयरपोर्ट पर एक पीएचडी के छात्र को महज़ इसेलिए रोक दिया गया था क्योंकि उसे हिन्दी बोलनी नहीं आती थी। इसी मामले पर थरुर ने ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया ज़ाहिर की है।

बीजेपी ने किया क़रारा पलटवार

हिन्दी, हिन्दु और हिन्दुत्व पर दिए गए शशि थरूर के बयान पर सियासत गरमा गई है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने थरूर के बयान को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस भारतीय संस्कृति का अपमान कर रही है।   

चुनावी मौसम में बढ़ सकती है कांग्रेस की मुसीबत

लोकसभा चुनाव में चन्द महीनें बचे हैं। ऐसे में शशि थरूर का हिन्दु विरोधी बयान 2019 के सियासी घमासान में कांग्रेस की राहों में रोड़ा अटका सकता है क्योंकि कांग्रेस भी पिछले कुछ समय से “SOFT हिन्दुत्व” की बात करते हुए चुनावी मैदान में उतरी है और उसे क़ामयाबी भी मिली है। दिसंबर में हुए विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस की तीन हिन्दी भाषी राज्यों में हुई जीत “SOFT हिन्दुत्व”का  ही नतीजा थी। ऐसे में शशि थरूर का ये बयान कांग्रेस में हलचल मचा रहा है और कांग्रेस ने थरूर के बयान से किनारा किया है और कहा है ये यह उनकी निजी राय है।