Himachal Election: 40 से अधिक सीटें जीतेंगे… बीजेपी और कांग्रेस का दावा हिमाचल में पूर्ण बहुमत से बनाएंगे सरकार

145
Himachal Election: 40 से अधिक सीटें जीतेंगे… बीजेपी और कांग्रेस का दावा हिमाचल में पूर्ण बहुमत से बनाएंगे सरकार

Himachal Election: 40 से अधिक सीटें जीतेंगे… बीजेपी और कांग्रेस का दावा हिमाचल में पूर्ण बहुमत से बनाएंगे सरकार

शिमला: एग्जिट पोल में भले ही इस बार हिमाचल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है, लेकिन दोनों पार्टियां पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा कर रही हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने दावा किया है कि उनकी पार्टी 40 से अधिक सीटें जीतेगी, जबकि कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेश चौहान ने कहा कि उन्हें 42 से अधिक सीटें मिलेंगी।

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि एग्जिट पोल के नतीजों से स्पष्ट है कि राज्य में फिर से बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी 40 से अधिक सीटें जीतकर सरकार बनाएगी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य उपाध्यक्ष नरेश चौहान ने कहा कि वे सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। कांग्रेस पार्टी को 42 से कम विधानसभा सीटें नहीं मिलेंगी। हमारी सीटें उस संख्या को भी पार कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल पर बीजेपी की खुशी अल्पकालिक होगी क्योंकि वास्तविकता यह है कि कांग्रेस विजयी होगी।

वहीं मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला में मीडियाकर्मियों से कहा था कि ज्यादातर एग्जिट पोल में हिमाचल में एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनने की बात कही गई है, जबकि एक या दो एग्जिट पोल में ही करीबी मुकाबले की भविष्यवाणी की गई है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में पहले भी कांटे का मुकाबला रहा है। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल में दिखाए गए आंकड़ों से बीजेपी ज्यादा सीटें जीतेगी।

बता दें कि बीजेपी ने पीएम नरेंद्र मोदी सहित अपने शीर्ष राष्ट्रीय नेतृत्व को साथ लेकर पूरी ताकत से हिमाचल विधानसभा चुनाव लड़ा है, जबकि कांग्रेस ने एआईसीसी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के माध्यम से एक आक्रामक अभियान शुरू किया है।

2017 के विधानसभा चुनाव में, बीजेपी ने 18,46,432 वोट हासिल किए थे, जबकि कांग्रेस को 15,77,450 वोट मिले थे, दोनों में 2,68,982 वोटों का अंतर था। पिछले विधानसभा चुनाव में, 112 निर्दलीय उम्मीदवार थे, जो कुल डाले गए वोटों का 6.34% हासिल करने में सफल रहे।

इस बार 99 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें भाजपा और कांग्रेस दोनों के कुछ कद्दावर नेता शामिल हैं। आप और राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी के उम्मीदवारों की मौजूदगी से बीजेपी और कांग्रेस के वोट बैंक पर भी असर पड़ेगा। हिमाचल के राजनीतिक इतिहास में चुनावों में कांग्रेस का दबदबा रहा है और उसने पिछले करीब 37 साल तक राज्य में शासन किया है। साथ ही राज्य में कोई भी पार्टी सरकार नहीं दोहरा पाई है।

हिमाचल की 27 सीटें ऐसी हैं, जहां जीत का अंतर बहुत कम रह सकता है। इस बार 67 सीटों पर मौजूद आप के उम्मीदवारों के साथ करीब आधा दर्जन सीटों पर वह बेहतर वोट प्रतिशत हासिल कर बीजेपी और कांग्रेस दोनों को टक्कर दे सकती है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News