Hijab controversy: नहाते वक्त भी पहनती हो…? रिसर्च कर रहीं दो मुस्लिम छात्राओं ने बताया, क्यों पहनती हैं हिजाब, क्या-क्या सुनना पड़ता है

268

Hijab controversy: नहाते वक्त भी पहनती हो…? रिसर्च कर रहीं दो मुस्लिम छात्राओं ने बताया, क्यों पहनती हैं हिजाब, क्या-क्या सुनना पड़ता है

बेंगलुरु: पूरे देश में इस समय ह‍िजाब (Hijab) को लेकर बातें हो रही हैं। इसके पक्ष और विपक्ष में तरह-तरह के तर्क दिए जा रहे हैं। कर्नाटक के एक स्‍कूल शुरू हुए इस विवाद (Karnataka hijab row) की चर्चा अब देश की सीमा पार कर चुका है। मामला कर्नाटक हाई कोर्ट में है और इस पर सुनवाई हो रही है। इस मुद्दे पर हमने कर्नाटक और दिल्‍ली में रिसर्च कर रहीं दो मुस्‍लिम छात्राओं से बात की। हमने ह‍िजाब को लेकर उनकी राय को जाना और वैसे ही लिखा।

आप भी पढ़‍िए, ह‍िजाब और उसे लेकर जारी विवाद के बारे में क्‍या सोचती हैं ये मुस्‍लिम छात्राएं…

ज़ैनब राशि (25) दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे में शोध सहायक

जब मैं मिडिल स्कूल में थी तो मैंने कुछ क्‍लासमेट को हिजाब पहने देखा। मुझे यह पसंद आया और मैंने भी पहनना शुरू कर दिया। लेकिन सिर्फ क्‍लास के दौरान। बाहर जाने पर मैं इसे नहीं पहनती थी। मेरे माता-पिता बहुत आश्‍चर्यचकित थे क्योंकि इससे पहले मेरे परिवार में किसी ने भी हिजाब नहीं पहना था। पुरानी पारिवारिक तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि महिलाओं के सिर नंगे हैं। कक्षा 12 तक धीरे-धीरे जैसे-जैसे मैंने इसके पीछे के विचार को पढ़ना और समझना शुरू किया, मैंने इसे और अधिक नियमित रूप से पहनना शुरू कर दिया। मैं इसे अपने हिस्से के रूप में सोचने लगा, कुछ चंचल नहीं बल्कि अपनी पहचान का एक हिस्सा, कुछ ऐसा जो मुझसे अलग नहीं हो सकता। तब से मैंने इसे कॉलेज के दौरान और अब काम पर पहना है।

जैनाब राश‍िद का तर्क है कि सिख पगड़ी पहनते हैं। लेकिन उन्हें हर जगह डिस्क्लेमर देने की ज़रूरत नहीं है। वैसे ही हिजाब पहनने वाली महिलाओं को यह तर्क क्यों देना चाहिए कि सिख पगड़ी पहनते हैं। लेकिन उन्हें हर जगह डिस्क्लेमर देने की जरूरत नहीं है, इसी तरह हिजाब पहनने वाली महिलाओं को कारण क्‍यों बताना चाह‍िए। हिजाब का राजनीतिकरण किया जाने लगा तो मैंने महसूस किया कि मुस्लिम महिलाओं पर अत्याचार और कुछ भी नहीं जानने की बेवकूफी को दूर करने के लिए मुझे अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।

Hijab controversy: अगली बार हिंदुस्तान जिंदाबाद बोलूंगी…भीड़ के सामने अल्‍लाह हू अकबर का नारा लगाने वाली छात्रा मुस्‍कान खान
ट्रोल्स ने मुझसे कहा कि मैं पाकिस्तान चली जाऊं
2017 में जब फ्रांस में बुर्किनी पर प्रतिबंध की घोषणा की गई थी तो मैं गुस्से में थी और परेशान भी थी क्योंकि फ्रांस मुस्लिम महिलाओं पर जबरदस्ती उनके कपड़े उतारकर आधुनिकता का तमाचा मार रहा था। मैंने एक स्लैम कविता रिकॉर्ड की जो वायरल हो गई। कुछ लोगों ने मेरी तारीफ की। लेकिन अभद्र टिप्पणी ज्यादा थी। ट्रोल्स ने मुझसे कहा कि मैं पाकिस्तान चली जाऊं। मैं एक ऐसे इलाके में रहती थी जो एक मुस्लिम यहूदी बस्ती थी। जब मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाई की तो मैं इन दो स्थानों के बीच घूम रही थी, एक जिसे बर्बर, दमनकारी, आदिम माना जाता है और दूसरा जिसे आधुनिक माना जाता है। मुझे हिजाब के बारे में घूरने और हर तरह की टिप्पणियां मिलीं। जैसे क्या आप इसे नहाते समय पहनती हैं? पुरुष इसे क्यों नहीं पहनते?’ कुछ लोग वास्तव में इसे समझना चाहते थे। लेकिन एक समय के बाद आप स्पष्टीकरण देते-देते थक जाते हैं।

यह आपको हर बार बताना पड़ता है क‍ि मैं मुस्‍लिम हूं और ह‍िजाब मेरे धर्म का ह‍िस्‍सा है। इसे समझना कितना मुश्किल है? सिख पगड़ी पहनते हैं। लेकिन मुझे नहीं लगता कि उन्हें हर जगह डिस्क्लेमर देना होता होगा। हमारे पास एक सिख पीएम था। लेकिन एक मुस्लिम महिला को हिजाब में भारत का पीएम बनने की कल्पना करना एक दूर की कौड़ी है। मैं स्लैम कविता और ओपन माइक कार्यक्रमों में जा जहां मैं एकमात्र हिजाबी लड़की होती और हर कोई घूरता रहता क्योंकि उनके लिए एक मुस्लिम महिला को हिजाब के साथ बौद्धिक स्थान पर बोलते हुए देखना असामान्य था। यह उनकी सदियों पुरानी धारणा को तोड़ देता है कि मुस्लिम महिलाओं पर अत्याचार किया जाता है उनके घर तक सीमित है और उनका एकमात्र काम अपने पतियों की सेवा करना है।

navbharat times -Hijab news: हिंदू लड़कियों को बिंदी लगाने से नहीं रोका तो फिर मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनने से क्यों रोका जा रहा? ह‍िजाब के पक्ष, विपक्ष में तर्क क्‍या हैं?
एक आदर्श मुसलमान को कैसा दिखना चाहिए
जब मैं कर्नाटक के कॉलेजों में हाल की घटनाओं के बारे में सुन। हूं तो मुझे गुस्सा आता हैलेकिन आश्चर्य नहीं होता। यह पिछले 7-8 वर्षों से जो हो रहा है उसका विस्तार है। मुझे लगता है कि यह हिजाब मुद्दे के बारे में इतना नहीं है। बड़ी बहस इस बात को लेकर है कि देश में एक मुसलमान को कैसे रहना चाहिए। एक छवि बनाई गई है कि एक आदर्श मुसलमान को कैसा दिखना चाहिए – बिरयानी खाओ और कव्वालियों को सुनो। लेकिन जिस क्षण एक मुसलमान अपने अधिकारों का दावा करना शुरू कर देता है और स्पष्ट रूप से मुस्लिम हो जाता है राज्य इसे नहीं ले सकता है।

जब मैं पहली बार कॉलेज आई तो मैं हिजाब में अकेली थी। लेकिन जब मैं तीसरे वर्ष में थी तब तक कई थे। हमें पूछना चाहिए कि मुस्लिम महिलाएं हिजाब क्यों पहन रही हैं? ऐसा नहीं है कि हम पढ़े-लिखे नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हमें एक अलग पहचान देता है जो धार्मिक और आधुनिक दोनों है, चाहे वह अमेरिका में इल्हान उमर हो या ब्रिटिश संसद में अप्सना बेगम। मुस्लिम महिलाएं इस पहचान को फिर से पा सकती हैं और कह रही हैं कि हमारे सिर ढके हुए भी, हम किसी भी अन्य महिलाओं की तरह आगे बढ़ने वाले, बाहर जाने वाले, शिक्षित और कार्यरत हो सकते हैं। हम सभी मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं।

फातिमा उस्मान (20), मंगलुरु, करावली आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर की प्रथम वर्ष की छात्रा
अगर मैं आपसे सवाल करती हूं आप कैसे कपड़े पहनते हैं तो आप भी महसूस करेंगे। मैंने पहली बार हिजाब तब पहना था जब मैं सातवीं कक्षा में पढ़ रही थी। लेकिन चार साल पहले कॉलेज जाने के बाद ही मैंने इसे नियमित रूप से पहनना शुरू किया। जैसे-जैसे मुझे धीरे-धीरे पता चला कि हिजाब का क्या मतलब है, यह मेरे लिए और खास हो गया। मैंने भी इसे पहनना शुरू कर दिया क्योंकि इससे मुझे सुरक्षा का अहसास हुआ। यह मेरी आदत बन गई। अगर मैं इसे नहीं पहनती तो मुझे अधूरापन लगता है।

navbharat times -Karnataka hijab row: जय श्री राम के नारों के बीच अकेले अल्‍लाह हू अकबर के नारे लगाने वाली वह छात्रा कौन है?
एक बार केमिस्ट्री की क्लास के दौरान शिक्षकों ने हमसे कहा था कि हमें हिजाब हटा देना चाहिए क्योंकि हम क्लास का ध्यान भटका रहे थे और वे क्लास में समानता बनाए रखना चाहते थे। लेकिन मैंने शिक्षकों से व्यक्तिगत रूप से बात की और उनसे कहा कि मैं इसे नहीं हटाऊंगी। मेरे माता-पिता को मुझे इसे पहनने के लिए कॉलेज के अधिकारियों से बात करने के लिए आना पड़ा। यह फ्रांस नहीं है, मैं भारत में हूं, जो सभी धर्मों को समान अधिकार देता है और किसी भी धर्म के साथ भेदभाव नहीं करता है। हम छात्रों के बजाय माता-पिता की तरह दिखते हैं। आज भी कॉलेज के फंक्शन के दौरान मेरे सहपाठी मुझसे पूछते हैं कि क्या मुझे इसमें गर्मी लगती है या सुझाव है कि अगर मैं हिजाब हटा दूं तो अच्छा होगा। यह हिजाब मेरी पहचान है।

लोग हमें ऐसे देखते हैं जैसे हम अपराधी हैं
जब आपकी पहचान पर सवाल उठाया जा रहा है, तो आप पर हमला हुआ महसूस होता है। अगर मैं आपसे इस बारे में सवाल करूं कि आप कैसे कपड़े पहनते हैं या आपने कुछ क्यों पहना है, तो आप पर भी हमला होगा। बाजार में भी हम सिर ढक कर जाते हैं तो लोग हमें ऐसे देखते हैं जैसे हम अपराधी हैं। लेकिन हम सिर्फ अपने धर्म का पालन कर रहे हैं और अपने अधिकारों के भीतर हैं।

navbharat times -Hijab Row: हिजाब या पढ़ाई यह नौबत ही क्यों? विवाद पर वृंदा ग्रोवर ने दिए कई सवालों के जवाब
फातिमा कहती हैं कि हिजाब पहनकर वह सिर्फ अपने धर्म का पालन कर रही हैं और भारत समान अधिकार देता है। जब मैंने उडुपी मुद्दे के बारे में सुना तो मुझे लगा कि यह अनुचित है। अगर मैं उस कॉलेज की छात्रा होती तो मैं भी विरोध कर होती होता। मेरे हिजाब की वजह से आप मुझे कॉलेज से बाहर नहीं निकाल सकते है। मैं फीस चुका रही हूं। मुझे शिक्षा का अधिकार है और मेरे ड्रेस कोड का पालन करने का मौलिक अधिकार है। अब कर्नाटक के अन्य कॉलेजों में भी इसी तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।

हिजाब पहनने वाली छात्रों को कक्षा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है, भले ही वह गर्ल्स कॉलेज हो। उन्हें कक्षा के बाहर खड़ा होना पड़ता है या धमकी दी जाती है कि उनके आंतरिक अंक काट दिए जाएंगे। अन्य कॉलेजों में छात्रों से कहा गया है कि वे परीक्षा हॉल में हिजाब नहीं पहन सकती क्योंकि वे धोखा देंगे। परीक्षा के दौरान जांच करना कॉलेज का अधिकार है। लेकिन वे केवल हिजाब पहनने वाली महिलाओं को निशाना बना रहे हैं। मेरे कॉलेज में अभी तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है। लेकिन मुझे भविष्य के बारे में पता नहीं है।



Source link