गुजरात की तरफ बढ़ रहा है खतरनाक तूफान, स्कूल कॉलेज बंद करने का आदेश

चुनाव से पहले गुजरात एक और बड़ी मुसीबत का सामना करने वाला है। इस परेशानी का असर गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार पर भी असर पड़ रहा है. कांग्रेस और बीजेपी अपनी-अपनी राजनीतिक रैलियां रद्द कर रहे हैं.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि गुजरात और महाराष्ट्र भीषण चक्रवाती तूफान “ओखी” की चपेट में हैं. जहां एक ओर चक्रवात ओखी तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है, तो दूसरी तरफ मुंबई समेत महाराष्ट्र के तटीय कोंकण के अधिकांश इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश हुई है, जिसे जनजीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है।

 

 

ओखी की वजह से गुजरात और मुंबई में हाइअलर्ट

  • ओखी के चलते कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की गुजरात के मोरबी समेत तीन जगह होने वाली रैलियां रद्द हो गई हैं. भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह की मंगलवार को राजुला, माहुवा और शिहोर में होने वाली रैलियों को भी रद्द कर दिया गया है।
  • सूरत समेत गुजरात और मुंबई समेत महाराष्ट्र के तटीय इलाकों को अलर्ट पर रखा गया है। एहतियात कदम के तौर पर महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई और तटीय जिलों पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी।
  • अंधेरा और बादल छाए रहने के बाद मुंबई और उसके आस-पास के जिलों में सोमवार शाम से भारी बारिश हो रही है. हालांकि मुंबई हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें समय से संचालित हो रही हैं और उपनगरीय ट्रेनों का आवागमन जारी है।

 

  • भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई और आस-पास के इलाकों में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से और तटीय इलाकों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। इसके अलावा बौछारें पड़ने का भी पूर्वानुमान जताया जा रहा है। इसके चलते मुंबई में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।
  • मुंबई के उपनगरीय इलाकों में सोमवार शाम से शुरू हुई बारिश 1.3 सेंटीमीटर दर्ज हुई है, जबकि दक्षिण मुंबई में 3.29 सेंटीमीटर बारिश दर्ज हुई। कुछ निचले इलाकों और अन्य स्थानों पर पानी जमा हो गया है।

 

  • महाराष्ट्र के बृहन्मुंबई नगर निगम, राज्य आपदा प्रबंधन इकाई और रेलवे ने कहा है कि चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए उन्होंने पूरी तैयारी कर रखी है। बृहन्मुंबई नगर निगम कार्यालय ने बताया कि अरब सागर में मंगलवार को 5.04 मीटर का ज्वार-भाटा आया और बुधवार को 5.05 मीटर व गुरुवार को पहले के मुकाबले कम 4.17 मीटर का ज्वार-भाटा आया. ओखी के गुजरात के सूरत में मंगलवार देर शाम तक दस्तक देने की संभावना है।