आम नहीं है आईपीएल की टीम के लोगो, हर लोगो के पीछे है एक ख़ास संदेश

636

7 अप्रैल से आईपीएल 2018 के मुकाबले शुरू होने जा रहे हैं. यह आईपीएल का 11वां सीजन होगा. इस बार आईपीएल में कुल 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं. सभी टीमों ने जीत के लिए तैयारी शुरू कर दी है. वहीं, आए दिन टीमों के संभावित खिलाड़ियों में बदलाव देखने को मिल रहा है. दूसरी तरफ, खबर आई कि रणवीर सिंह को फुटबाल मैच के दौरान कंधे में चोट लग गई है, जिस वजह से वह आईपीएल 11 की ओपनिंग सेरेमनी में परफॉर्मेंस नहीं दे पाएंगे. इस खबर से निश्चित रूप से रणवीर के फैन्स को निराशा हुई होगी. इस बीच, क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल के शुरू होने का इंतजार है. आईपीएल 11 का उद्घाटन मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. क्रिकेट प्रेमी अपनी-अपनी फेवरेट टीमों के समर्थन में तैयार बैठे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी फेवरेट टीम का लोगो क्या है और उसका क्या मतलब है. अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं आईपीएल की टीमों के लोगो और उसके पीछे छिपे राज़ के बारे में.

  • मुंबई इंडियंस का लोगो थोड़ा कन्फ्यूज करने वाला है. यह लोगो पहली नजर में जापान के निंजा स्टार जैसा मालूम पड़ता है. यह लोगो खिलाड़ियों को लगातार संघर्ष करने का संदेश देता है.
  • चेन्नई सुपरकिंग्स के लोगो पर शेर बना हुआ है. इसके पीछे छिपा राज़ यह है कि इस टीम के खिलाड़ियों में शेर जैसी क्षमता है और वे हर मैच जीतने की काबिलियत रखते हैं.
  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी अपने लोगो में शेर का इस्तेमाल किया है. यह शेर एक रेड कलर के सर्कल के ऊपर खड़ा है. इस टीम की का लोगो भी अपने खिलाड़ियों को शेर की ही तरह फाइट करने के लिए प्रेरित करता है.
  • किंग्स इलेवन पंजाब के लोगो पर दो शेर हैं. इन दोनों शेरों की आंखें बंद हैं और वे जोर से दहाड़ रहे हैं. इसका मतलब साफ है कि किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ियों को केवल मैच जीतना आता है.

0304 ipl logo 1 -

  • राजस्थान रॉयल्स का लोगो बहुत ही आकर्षक है. इसमें बड़े ही अनोखे अंदाज में डबल R लिखा हुआ है. इसके बगल में दो शेर स्वागत करते हुए पिछले पैरों पर खड़े हैं. इस लोगो का स्पष्ट संदेश यही है कि खिलाड़ियों मैच जीतकर आओ.
  • सनराइजर्स हैदराबाद के लोगो में शेर का नहीं, बल्कि एक पक्षी का इस्तेमाल किया गया है. इस पक्षी के पंखों के पीछे सूर्योदय होता दिख रहा है. इस लोगो का संदेश है कि सुबह यानी जीत के लिए संघर्ष करते रहो.
  • दिल्ली डेयरडेविल्स का लोगो अन्य टीमों से थोड़ा हटकर है. इसे देखकर इसके पीछे छिपे राज़ का पता लगा पाना मुश्किल है. बता दें कि दिल्ली डेयरडेविल्स का लोगो रहस्य को दर्शाता है. यानी कि इसके खिलाड़ी चौंका देने वाले रिजल्ट दे सकते हैं.
  • कोलकाता नाइट राइडर्स के लोगो में बैंगनी कलर का इस्तेमाल किया गया है, जो शाही अंदाज को दर्शाता है. यह लोगो कोलकाता नाइट राइडर्स को खिलाड़ियों को शूरवीरों के अंदाज में जीत के लिए प्रेरित करता है.