Hero Of Kargil War: टाइगर हिल पर फिर होगी भारत माता की जय, चित्रांगदा बनाएंगी कारगिल के हीरो की बायोपिक

0
186


Hero Of Kargil War: टाइगर हिल पर फिर होगी भारत माता की जय, चित्रांगदा बनाएंगी कारगिल के हीरो की बायोपिक

Chitrangda Singh Producing Film: भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह की बायोपिक, सूरमा बनाने वाली एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह एक और बायोपिक बनाने जा रही हैं. इस बार बायोपिक होगी कारगिल युद्ध में जबर्दस्त बहादुरी दिखाने वाले सूबेदार योगेंद्र सिंह यादव की. योगेंद्र सिंह यादव सबसे कम मात्र 19 साल की उम्र में परम वीर चक्र जीतने वाले भारतीय हैं. परम वीर चक्र देश में सैनिक शौर्य के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है. योगेंद्र यादव की प्रेरक कहानी को पर्दे पर उतारने के अधिकार चित्रांगदा सिंह ने लिए है. फिल्म बनाने के अधिकार हासिल करने के बाद चित्रांगदा ने कहा कि मैं देश के ऐसे नायकों की कहानी कहना चाहती हूं, जो सचमुच हीरो हैं, मगर जिन्हें भुला दिया गया है. हमें उनके जीवन को देख कर गौरवान्वित होना चाहिए. मैं सूरमा के बाद एक और ऐसे ही हीरो की कहानी पर्दे पर लाने की कोशिश कर रही हूं.

ये है योगेंद्र सिंह यादव की कहानी
योगेंद्र यादव की कहानी के साथ भारतीय सिनेमा के पर्दे पर कारगिल युद्ध में टाइगर हिल्स पर जीत का प्रेरक घटनाक्रम फिल्माया जाएगा. मात्र 16 साल पांच महीने की उम्र में भारतीय सेना में शामिल हुए योगेंद्र सिंह यादव युद्ध मे 18 ग्रेनेडियर्स के साथ कार्यरत उस कमांडो प्लाटून ‘घातक’ का हिस्सा थे, जिसे टाइगर हिल्स पर दुश्मन पाकिस्तान के तीन बंकरों पर कब्जा करने की जिम्मेदारी दी गई थी. ये पहाड़ी बंकर 1000 फीट की ऊंचाई पर बने थे. 12 गोलियां लगने के बाद भी योगेंद्र यादव ने उन बंकरों पर चार दुश्मनों को मार गिराया और उनकी यूनिट ने दुश्मन को पराजित करके टाइगर हिल्स पर तिरंगा फहराया. गंभीर रूप से घायल योगेंद्र यादव ने इस जीत में बड़ी भूमिका निभाई. हालांकि उन्हें परम वीर चक्र सम्मान मरणोपरांत घोषित किया गया था, मगर फिर खबर आई कि उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. उनके नाम वाला एक अन्य साथी शहीद हुआ है.

पहले भी दिखे पर्दे पर
बॉलीवुड में कारगिल युद्ध पर फिल्में बनी हैं और उनमें योगेंद्र यादव का शौर्य दिखाया गया है. ऋतिक रोशन स्टारर फिल्म लक्ष्य टाइगर हिल पर जीत की कहानी थी. उसमें पूरी प्लाटून के टाइगर हिल पर तिरंगा फहराने का शौर्य दिखाया गया था. जबकि जे.पी. दत्ता की एलओसी कारगिल में मनोज बाजपेयी ने फिल्म में योगेंद्र यादव का रोल निभाया था. हालांकि अभी चित्रांगदा सिंह ने अपनी फिल्म के टाइटल, स्टारकास्ट और शूटिंग या रिलीज से संबंधित कोई घोषणा नहीं की है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Copy

 





Source link