सर्दियों के समय पिएं लौंग की चाय, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

883

नई दिल्ली: सर्दियों का समय चल रहा है. इस दौरान लोगों को खांसी-जुकाम आदि कई बीमारियां पकड़ती है. वहीं सर्दियों में भले ही लोगों को अदरक चाय पसंद न हो. लेकिन इस चाय का नाम सुनते ही काफी लोगों की ठंड छूमंतर हो जाती है.

अगर बात ठंड में सर्दी जुकाम और इम्‍यूनिटी बढ़ाने की हो रही है तो एक और चाय है जो आपके लिए ठंड के मौसम में किसी औषधि या दवा से कम नहीं है. इस चाय का नाम है लौंग कि चाय. इस चाय का सेवन करने से बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से आप दूर रह सकते है. तो चलिए जानते है इस चाय के अन्य फायदे…..

मधुमेह को रखें नियंत्रित

इस चाय को पीने से शरीर में बनने वाले ग्‍लूकोज को नियंत्रित रख मधुमेह की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. लौंग में एक अन्य यौगिक होता है जिसे नाइजेरिसिन कहते है, जो इंसुलिन स्राव और इंसुलिन का निर्माण करने वाली कोशिकाओं को बेहतर करता है. इसके साफ अर्थ यह है कि इसका संतुलित मात्रा में सेवन करहने से आपके रक्त में संतुलित मात्रा में सेवन करने से शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है.

health benefits cloves you should knowi 1 news4social -

पेट की परेशानी के लिए लाभदायक

जिन लोगों को पेट की समस्या जैसे एसिडिटी और पेट दर्द होता है उन लोगों को लौंग की चाय जरुर पीनी चाहिए. इसका सेवन करने से आप पेट की परेशानियों से काफी हद तक राहत पाएंगे.

इम्यूनिटी पावर को करे दोगुना

लौंग में मैग्नीशियम की मात्रा काफी अधिक होती है, जो हमारे शरीर को सर्दियों में बैक्टीरियल इंफेक्शन से दूर रखने में सहायक होता है और इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाने में मदद करता है.

ठंड को करें दूर

सर्दी के मौसम में इस चाय को पीने से काफी लाभ होते है. सर्दी के मौसम में अक्सर ही सीने में जकड़न और कफ जैसी परेशानी हो जाती है. ऐसे में लौंग वाली चाय का सेवन करना काफी लाभकारी साबित होता है.