Heavy Rain Lashes In Bhopal: भोपाल में आसमान से मूसलाधार आफत, कई बस्तियों में घुसा पानी, भारी बारिश की चेतावनी

0
47

Heavy Rain Lashes In Bhopal: भोपाल में आसमान से मूसलाधार आफत, कई बस्तियों में घुसा पानी, भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल: रविवार की रात से भोपाल (madhya pradesh monsoon rain continue) समेत एमपी के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है। बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति है। भोपाल के कई बस्तियों में पानी घुस गया है। मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ पूरे प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, बीते सात दिनों में बिजली गिरने से 47 से अधिक लोगों की जान गई है। सोमवार को भी सुबह से भोपाल में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि कुछ जगहों पर अति भारी बारिश हो सकती है। वहीं, रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक भोपाल में 132.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि इससे पहले चार और पांच जुलाई के बीच भोपाल में 123.7 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।


वहीं, बारिश के अब तक के पैटर्न के बारे में बताते हुए अधिकारियों ने कहा कि बारिश विकासशील प्रणालियों पर निर्भर करती है लेकिन इस बार कम दबाव वाले क्षेत्रों की आवाजाही तेज थी। भोपाल मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण ओडिशा से लेकर उत्तरी आंध्र प्रदेश तक के तटीय क्षेत्र पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से जुड़ा है। मानसून ट्रफ गुना से जबलपुर की ओर जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि शहर में अगले दो दिनों तक जोरदार बारिश होगी, जबकि इसके बाद व्यापक बारिश की संभावना है।

रविवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। शहर में हवा की दिशा पश्चिमी रही और हवा की औसत गति 18 किमी प्रति घंटा रही है। वहीं, अकेले शहर के नए क्षेत्रों में शनिवार की रात चार हजार से अधिक बार बिजली कड़की है। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि क्यूम्यलोनिम्बस बादलों के कारण बारिश के एक घंटे में औसतन 2500 फ्लैश काउंट होते हैं लेकिन आंकड़े अलग-अलग हो सकते हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को भी भोपाल में बादल छाए रहेंगे। साथ ही गरज के साथ बारिश भी होगी। कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। दिन में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा जबकि हवा की औसत गति 16 किमी प्रति घंटे होगी। वहीं, राज्य पूर्वानुमान में जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग सहित कई जगहों पर बारिश होगी। इसके साथ ही सीहोर, रायसेन, उज्जैन, धार, नीमच, मंदसौर, डिंडौरी, अनूपपुर, सागर, शिवपुरी, गुना और अशोकनगर जिलों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इसे भी पढ़ें

MP Weather Report: एमपी में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने से 11 की मौतnavbharat times -MP Today Heavy Rain Alert: एमपी में पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, कई शहरों में खुली निगम की पोल

Copy

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News