उत्तर भारत में बारिश ने बरसाया कहर, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

0

पूरा उत्तर भारत इस समय में भारी बारिश की चपेट में है. पिछले कुछ दिनों उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश जारी है. देश की राजधानी दिल्ली में भी कई दिनों से आसमान पर बादल छाये हुए है. दिल्ली के साथ समूचे हरियाणा, पंजाब में भी बारिश ने अपना प्रभाव बना रखा है. वही हिमाचल प्रदेश में जारी भारी बारिश और बादल फटने की वजह से पुरे प्रदेश में ‘रेड अलर्ट’ घोषित किया जा चुके है. वही मौसम विभाग ने भी उत्तर भारत में भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

पंजाब और हिमाचल के कई हिस्सों में स्कूल किये गए बंद

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) ने पंजाब के लिए परामर्श जारी करते हुए कहा कि ब्यास नदी जल क्षेत्र में लगातार बारिश से जलस्तर बढ़ जाने के कारण पोंग बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ा जाएगा. पंजाब में मंगलवार को भी शैक्षणिक संस्थान बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. जम्मू कश्मीर के डोडा और हिमाचल प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर स्कूल बंद रहे.

पंजाब सरकार ने सतर्कता बरतते हुए अधिकारियों को चौकन्ना रहने की हिदायत दी है. वही हरियाणा के अंबाला में बारिश की वजह से एक घर की छत गिर गई जिसके कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई.

उच्चे इलाकों में बर्फ़बारी का अनुमान

मौसम विभाग ने मध्यम ऊंचाई की पहाड़ी वाले इलाकों और मैदानी इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान किया है जबकि ऊपरी पवर्तीय क्षेत्रों में बर्फबारी का पूर्वानुमान किया है. शिमला के मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान जाहिर किया है कि 25 सितंबर को राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम एवं कम ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों और कुछ एक जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी. इसके बाद मौसम लगभग शुष्क रहेगा.

पूर्वी और दक्षिण भारत में जारी है भारी बारिश

सिक्किम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी पिछले कुछ दिनों से लगातार मुसलधार बारिश हो रही है. वही दक्षिण भारत की बात करे तो वहा भी बारिश जारी है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के तटवर्ती इलाकों में भी भारी बारिश का अलर्ट भी जताया है.

मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार उत्तर भारत में आने वाले दिनों में बादल छट जाने का अनुमान है,  लेकिन दक्षिण और पूर्वी भारत में छिटपुट जगहों पर बारिश हो सकती है.