heart health: इन ड्रिंक्स से दिल रहेगा दुरुस्त और आप रहेंगे लॉन्ग लाइफ हेल्दी

133
heart health: इन ड्रिंक्स से दिल रहेगा दुरुस्त और आप रहेंगे लॉन्ग लाइफ हेल्दी | Heart will be healthy with these drinks and you will be live long life | Patrika News

heart health: इन ड्रिंक्स से दिल रहेगा दुरुस्त और आप रहेंगे लॉन्ग लाइफ हेल्दी | Heart will be healthy with these drinks and you will be live long life | Patrika News

ऐसे कई नॉन कन्वर्टिबल जेनेटिक कारक हैं जो हार्ट को बीमारियों के खतरे में डाल सकते हैं और इस प्रकार दिल के रोगों को ट्रिगर कर सकते हैं। हालांकि, कई लाइफस्टाइल कारक भी हैं जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। उन्हीं में से एक है कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना जो आपके दिल (heart health) के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इन ड्रिंक्स में ऐसे गुण होते हैं जो दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करते हैं। साथ ही हार्ट के लिए ये बेहद जरूरी भी हैं।

पानी से हाइड्रेटेड बॉडी
पानी आपके शरीर से विषाक्तपदार्थों को बाहर निकाल देता है। यानी यह ड्रिंक आपके शरीर को डिटॉक्स करता है। जब स्वास्थ्य की बात आती है तो एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बॉडी बेहतर फंक्शनिंग में मदद करती है। यही नहीं पानी आपके शरीर की सूजन से निपटने में भी मदद करता है। हाइड्रेट रहने से आपका दिल अधिक कुशलता से रक्त को पंप कर सकता है, जिससे आपके दिल (heart health) प्रणाली पर प्रेशर कम हो सकता है।

smoothy.jpg

एक गिलास स्मूदी
अपने दिन (heart health) की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक गिलास स्मूदी लें। स्मूदी कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। स्मूदी आमतौर पर फलों और सब्जियों से बनाई जाती है। फल और सब्जियां पोटेशियम से भरपूर होती हैं, इलेक्ट्रोलाइट्स का एक बड़ा स्रोत जो आपके ब्लड वेसल्स की दीवारों पर प्रेशर कम करता है।

heart health: vegetable_smoothy.jpg

सब्जियों का रस
(heart health) सब्जियां जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों से भरी होती हैं जो, एक स्वस्थ दिल के लिए बेहद जरूरी है। इस ड्रिंक में मौजूद फाइबर दिल की बीमारियों को मात देने में मदद करते हैं।

heart health: green_juice.jpg

ग्रीन जूस
(heart health) जब आप दिल की समस्याओं को दूर रखना चाहते हैं तो अदरक, धनिया, अजवाइन, सेब, और व्हीटग्रास से बने ग्रीन जूस का एक गिलास पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट और यहां तक कि एंटी इंफ्लेमेटरी कारकों जैसे कई पोषक तत्वों से भरा होता है। जो आपके दिल को लॉन्ग लाइफ हेल्दी रखते हैं।

herbal_tea.jpg

हर्बल टी
कैमोमाइल और लैवेंडर जैसी हर्बल चाय को स्लीप क्वालिटी में सुधार करने और हार्ट को हेल्दी रखने का एक तरीका है। अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त नींद न लेना दिल के रोग के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है। यह इसमें हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबिटीज के रोगों में इजाफा करता है। वहीं दिल (heart health) के रोगों का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसलिए अपने दिल को खुश रखने के लिए रोजाना एक कप हर्बल चाय की चुस्की जरूर लें।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News