Heart Attack: क्रिकेट पिच पर रन लेते हुए 10वीं के छात्र को आया हार्ट अटैक, अस्पताल पहुंचने से पहले मौत

138
Heart Attack: क्रिकेट पिच पर रन लेते हुए 10वीं के छात्र को आया हार्ट अटैक, अस्पताल पहुंचने से पहले मौत

Heart Attack: क्रिकेट पिच पर रन लेते हुए 10वीं के छात्र को आया हार्ट अटैक, अस्पताल पहुंचने से पहले मौत

कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक हैरान करने वाली घटना प्रकाश में आई है। क्रिकेट मैच खेल रहे 10वीं के छात्र की अचानक मौत हो गई। छात्र बैटिंग करते वक्त पिच के बीच रन ले रहा था। इसी दौरान वह अचानक गिर पड़ा और बेहोश हो गया। क्रिकेट मैच खेल रहे उसके साथी घर ले गए। परिजन छात्र को लेकर सीएचसी पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। बीते कुछ महीनों में ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिसमें लोग डांस, जिम और स्टेज पर अभिनय करते समय अचानक गिरे और मौत की नींद सो गए।

बिल्हौर थाना क्षेत्र स्थित त्रिवेणीगंज बाजार में रहने वाले अमित कुमार पांडेय प्राइवेट जॉब करते हैं। परिवार में पत्नी, दो बेटे अनुज (16) और हर्षित (13) हैं। अनुज एक इंटर कॉलेज में 10 वीं क्लास का छात्र था। बुधवार दोपहर ग्राउंड में दोस्तों के साथ क्रिकेट मैच खेल रहा था। अनुज की मौत से परिवार के साथ ही दोस्तों के बीच शोक का माहौल है। परिवार और उसके करीबी इस रहस्मयी मौत को समझ नहीं पा रहे हैं।

रन लेते वक्त बेहोश कर गिरा था अनुज

अनुज बुधवार को दोस्तों के साथ मैदान पर क्रिकेट खेल रहा था। अनुज अपने एक साथी के साथ बैटिंग कर रहा था। पिच के बीच रन लेने के दौरान अचानक बेहोश कर गिर पड़ा। उसके साथ क्रिकेट खेल रहे अन्य बच्चे समझ ही नहीं पाए कि अनुज को हुआ क्या है। मैदान में अफरा-तफरी मच गई। उसके दोस्तों ने चेहरे पर पानी के छींटे मारे, लेकिन अनुज को होश नहीं आया।

क्रिकेट खेलने के दौरान था नॉर्मल

क्रिकेट खेल रहे दोस्तों ने बताया कि अनुज मैच खेलने से पहले पूरी तरह से नॉर्मल था। उसके चेहरे पर कहीं से ऐसा नहीं लग रहा था कि उसे किसी तरह की प्रॉब्लम है। अनुज क्रिकेट का बेहतरीन खिलाड़ी था। मैच खेलने के दौरान भी उसने कई लंबे शॉट मारे थे। लेकिन रन लेते वक्त अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा। इसके बाद उसे होश नहीं आया। परिजन जब उसे लेकर सीएचसी पहुंचे तो अनुज की मौत हो चुकी थी। डॉक्टरों का भी मानना है कि हार्ट अटैक की वजह से मौत हुई है।

अनियमित दिनचर्या है मुख्य वजह

सीनियर डॉक्टर राकेश सैगल का कहना है कि जब भी कोई शख्स जिम, डांस या फिर क्रिकेट खेलता है। उस दौरान हार्टबीट बढ़ जाती है। इस स्टेज में यदि किसी व्यक्ति की शुगर और ब्लड प्रेशर बढ़ा है, तो उसकी हदयगति रुकने की संभावना बढ़ जाती है। पिछले कुछ महीनों में इस तरह के कई मामले प्रकाश में आए हैं। यह समस्या अनियमित दिनचर्या, खानपान और अनिंद्रा की वजह से होती है। यदि इस तरह के समस्या से बचना है, समय-समय पर ब्लड, शुगर और ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहना चाहिए।

रिपोर्टः सुमित शर्मा

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News