बेटी के पिता बनने पर ख़ास तोहफा देगी ये कंपनी

0

हमारे देश में आज भी बेटी का आना किसी बड़ी हलचल से कम नही होता।  सरकार की पहल और कई दुसरे माध्यमों के ज़रिये आम जन बेटी को लेकर सकारात्मक रहने की बात की गयी है, जिसका असर भी देखने को मिल रहा है।  लेकिन अब भी कई जगहों पर बेटी पैदा होने पर ख़ुशी नहीं चिंता हो जाती है।  ज्यादातार माँ-बाप उसके भविष्य को लेकर चिंता में रहते हैं।  इसीलिए देश की सबसे बड़ी हेल्थकेयर कंपनी ऑक्सी ने नवजात बेटियों को एक ख़ास तोहफा देने की योजना बनायी है।  इस योजना से लिंग असमानता को भी खत्म करने की कोशिश है।  ऑक्सी ने घोषणा की है कि वह हर नवजात लड़की के जन्म पर 11 हज़ार रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) कराएगी। इस पैसे के ज़रिये बच्ची को भविष्य में शिक्षा या पेशेवर लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिल सके।

योजना की जानकारी देते हुए ऑक्सी ने बताया कि, ऑक्सी गर्ल चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत देश में जन्मी हर बच्ची के लिए उसके जन्म के वक्त ही 11 हज़ार रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत मां को तीन माह के गर्भ से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। हर धर्म, सामाजिक स्थिति और भौगोलिक क्षेत्र के अभिभावकों को इसका लाभ मिलेगा।

इस योजना का मकसद लड़कियों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। लड़की 18 साल की होने पर इस धन का इस्तेमाल कर पाएगी। इसे वह शिक्षा, व्यवसायिक लक्ष्य या जहां भी वह चाहे खर्च कर सकेगी। यह धन बच्ची के बेहतर भविष्य के लिए होगा और कोई अन्य इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

उम्मीद है कि इस योजना का लाभ देश की ज़्यादा से ज़्यादा बच्चियों को मिल सके और दूसरी कंपनियां भी इस तरह की सकारात्मक पहल शुरू करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + 12 =