सेहत के लिए बेहद लाभकारी है पपीता

health
सेहत के लिए बेहद लाभकारी है पपीता

लोग अपने को फिट रखने के लिए कुछ चीजों का इस्तेमाल करते है, लेकिन उनका मोटापा कम नहीं होता है. लोग अपने मोटापे से बहुत से परेशान होते है. हमेशा अपने आपको फिट रखना चाहते है. लेकिन क्या आपको पपीता खाने से मोटापा कम होता है. पपीता खाने से मोटापा घटाने के साथ ही आपकी आंखों के लिए भी लाभकारी होता है.

अगर आपको कब्ज है तो फिर आप रोज पपीता खाए क्योंकि पपीता खाने से आपका पेट साफ होता है. बता दें कि लगभग 100 ग्राम पपीते में 43 ग्राम कैलोरी होती है. पपीता खाने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. लगभग 100 ग्राम पपीते में 0.47 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है.

पपीता एक ऐसा फल हैं, जो आपको कहीं पर भी आसानी से मिल जाएगा. अगर आपके घर के सामने कुछ जमीन है तो आप इसका पेड़ भी लगा सकते हैं. ये एक ऐसा फल है जिसे कच्चा होने पर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसका छिलका बेहद मुलायम होता है, जो आसानी से उतर जाता है. इसे काटने पर इसके भीतर से छोटे-छोटे काले रंग के बीजा होते है, जो स्वास्थ्य के लिहाजे से बहुत ही फायदेमंद होता है.

100 ग्राम पपीते में 1.7 ग्राम फाइबर होता है. 100 ग्राम पपीते में 10.82 ग्राम कार्बोहाइड्रेड और 7.8 ग्राम शुगर की मात्रा होती है. ऐसे में जो लोग अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं वह प्रतिदिन डाइट में पपीते का सेवन कर सकते हैं. पपीते में कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्नेशियम की मात्रा अधिक होती है. 100 ग्राम पपीते में 20 ग्राम कैल्शियम एवं 21 ग्राम मैग्नेशियम होता है.

यह भी पढे़ं : घर में मौजूद लाल मिर्ची से रोक सकते है हार्ट अटैक

पपीता पाचन प्रक्रिया के लिए फायदेमंद होता है, पपीते में कोलेस्ट्रोल की मात्रा जरा-सी भी नहीं पाई जाती है. जिसके कारण शरीर को काफी फायदा होता है. आजकल लोगों की सबसे बड़ी समस्या मोटापा है. ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते है. इतना ही नहीं डॉक्टरों का चक्कर लगा-लगा कर भी परेशान हो जाते हैं.