जानिए हनुमान जयंती की मान्यता और पूजा विधि?

651
news

जानिए हनुमान जयंती की मान्यता और पूजा विधि?(Janiye Hanuman Jayanti Ki Manyata Aur Pooja Vidhi?)

हनुमान जयंती एक शुभ त्योहार है जो चैत्र महीने में शुक्ल पक्ष के 15 वें दिन मनाया जाता है। यह दिन भगवान हनुमान की जयंती को मनाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन, भक्त भगवान हनुमान की पूजा करते हैं, और वे इस दिन विशेष आरती करते हैं। इस खास दिन पर लोग माथे पर तिल का टीका भी लगाते हैं। भगवान हनुमान भगवान राम के भक्त थे और उनकी भक्ति और जादुई शक्ति के साथ, उन्होंने भगवान राम को रावण से लड़ने में मदद की।

इस वर्ष हनुमान जयंती 27 अप्रैल, 2021 को मनाई जाएगी, जो मंगलवार को पड़ेगी। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान हनुमान का जन्म चैत्र महीने में शुक्ल पक्ष की 15 वीं रात को हुआ था।

पूजा विधी क्या है?

hanuman non fiiii 2 -

हनुमान जयंती की मान्यता

इस शुभ दिन पर, भक्त भगवान हनुमान की मूर्ति के लिए पूजा करते हैं और वे लाल सिंदूर और फूल भी चढ़ाते हैं। इस दिन, भक्त प्रसाद भी वितरित करते हैं और वे हनुमान जयंती के अवसर पर जरूरतमंदों को भोजन कराते हैं।भगवान हनुमान को कई नामों से जाना जाता था, जैसे मारुति, रुद्र, संकट मोचन, बजरंगबली, अजानस्य, महाबली, आदि। भगवान हनुमान भगवान शिव के 11 वें अवतार थे, उनकी पूजा बॉडीबिल्डरों और पहलवानों द्वारा की जाती है और वे इस शुभ दिन पर उन्हें पूजा अर्चना कराते हैं।

हिन्दू धर्म के अनुसार, वह भगवान राम की सेवा के लिए एक बंदर देवता के रूप में पैदा हुए थे। एक बार, भगवान हनुमान ने देवी सीता को अपने माथे पर सिंदूर लगाते हुए देखा। उसने उससे कारण पूछा कि वह अपने मौरंग पर नारंगी रंग क्यों लगाती है। देवी सीता ने तब उन्हें समझाया कि उन्होंने भगवान राम की लंबी उम्र सुनिश्चित करने के लिए सिंदूर लगाया। राम की अमरता सुनिश्चित करने के लिए हनुमान ने अपने पूरे शरीर को नारंगी सिंदूर से ढंक दिया। इसलिए, उनकी मूर्तियाँ नारंगी तिलक से ढँकी हुई हैं।

hanuman non -

हनुमान जयंती 27 अप्रैल, 2021 को मनाई जाएगी

भारतीय परंपराओं से प्रसिद्ध कहावत के अनुसार, यदि कोई भगवान राम से अपने सभी दुखों को दूर करने की इच्छा रखता है, तो भगवान केवल हनुमान के माध्यम से ही पहुंच सकते हैं। इसलिए, यह त्योहार भगवान राम और हनुमान का आशीर्वाद लेने के लिए सबसे उपयुक्त दिन है। भगवान हनुमान जो कि भगवान राम के सार्वभौमिक भक्त हैं, में अपार शक्ति महसूस कर सकते हैं। वह खुशी के साथ एक को पूरा करता है और समस्याओं को नष्ट कर देता है। यह भी कहा जाता है कि प्रसिद्ध ‘हनुमान चालीसा’ का लगातार पाठ करना दुखों को दूर करने और जादुई शक्तियों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े:सपने में भगवान के दर्शन करने से क्या होता है?