HDFC Home Loan : एचडीएफसी के होम लोन ग्राहकों को झटका, ब्याज दरों में हुआ इजाफा, ईएमआई में चुकानी होगी अधिक रकम

0
135

HDFC Home Loan : एचडीएफसी के होम लोन ग्राहकों को झटका, ब्याज दरों में हुआ इजाफा, ईएमआई में चुकानी होगी अधिक रकम

HDFC Home Loan Interest Rate : एचडीएफसी ने ब्याज दरों में यह बढ़ोतरी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक से कुछ दिन पहले की है। केंद्रीय बैंक की इस एमपीसी की बैठक में महंगाई को रोकने के लिए रेपो रेट में बढ़ोतरी की संभावनाएं हैं। इस समीक्षा बैठक में आरबीआई के दर निर्धारण पैनल द्वारा प्रमुख रेपो दर में 0.35 से 0.50% की बढ़ोतरी की जा सकती है।

 

एचडीएफसी ने लोन पर बढ़ाई ब्याज दरें
नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) ने लोन पर अपनी ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। एचडीएफसी ने शनिवार को अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में इजाफा किया है। एचडीएफसी ने आरपीएलआर में 0.25 फीसदी का इजाफा गया है। नई दरें एक अगस्त से प्रभावी हो जाएंगी। आरपीएलआर वह दर है, जिस पर एचडीएफसी की होम लोन की दरें बेंचमार्क होती हैं। एचडीएफसी ने एक स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी। ब्याज दरों में हुई इस बढ़ोतरी से एचडीएफसी से होम लोन लेने वालों पर बोझ पड़ेगा। लोगों की ईएमआई की रकम बढ़ जाएगी।

एचडीएफसी ने कहा, “एचडीएफसी ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट बढ़ा दी है। यह वह दर है जिस पर एडजस्टेबल रेट होम लोन (ARHL) बेंचमार्क होती हैं। दर में 25 आधार अंक अर्थात 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें 1 अगस्त, 2022 से प्रभावी हो जाएंगी।”

यह भी देखें

Copy

‘एक लाख लेना है तो 5 हजार जमा करें’, लोन का झांसा देकर 50 लाख की ठगी, जुमई में चौंकाने वाला मामला

जानिए पहले कितना किया था इजाफा
इससे पहले 9 जून को देश की इस सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने RPLR में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की थी। उससे पहले 1 जून को दर में 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। 2 मई को दर में 5 आधार अंक और 9 मई को होम लोन की दरों में 0.30 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। एचडीएफसी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में हुई इस ताजा वृद्धि के के चलते उधारकर्ताओं के लिए होम लोन ईएमआई की रकम बढ़ जाएगी।
navbharat times -Bank deposit rates: बैंकों में आपके भी जमा हैं पैसे! जल्द मिल सकती है खुशखबरी, जानिए क्या है मामला
आरबीआई बढ़ा सकता है ब्याज दरें
एचडीएफसी ने ब्याज दरों में यह बढ़ोतरी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक से कुछ दिन पहले की है। केंद्रीय बैंक की इस एमपीसी की बैठक में महंगाई को रोकने के लिए रेपो रेट में बढ़ोतरी की संभावनाएं हैं। अगले सप्ताह होने वाली इस समीक्षा बैठक में आरबीआई के दर निर्धारण पैनल द्वारा प्रमुख रेपो दर में 0.35 से 0.50% की बढ़ोतरी की जा सकती है। एमपीसी ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए मई और जून में लगातार दो चरणों में दरों में 0.90% की वृद्धि की है, जिससे रेपो दर 4.90% हो गई है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News