Hawai Chappal: पैरों में पहनी जाने वाली स्लीपर को इस वजह से कहते हैं हवाई चप्पल! जानें इसके पीछे की वजह

167
Hawai Chappal: पैरों में पहनी जाने वाली स्लीपर को इस वजह से कहते हैं हवाई चप्पल! जानें इसके पीछे की वजह

Hawai Chappal: पैरों में पहनी जाने वाली स्लीपर को इस वजह से कहते हैं हवाई चप्पल! जानें इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली: हम लोग रोज घर में या कई बार बाहर आते जाते समय चप्पल (Slippers ) पहनते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि पैरों में पहनी जाने वाली चप्पल को हवाई चप्पल क्यों कहा जाता है। आखिर हवाई चप्पल का नाम हवाई (Hawai Chappal) ही क्यों पड़ा, जबकि ये तो हवा में उड़ती भी नहीं है। हवाई चप्पल (Why Slippers Called Hawai Chappal) क्यों कहते हैं? इसके पीछे की वजह क्या है? आईए आपको बताते हैं।

क्या इस वजह से कहते हैं हवाई चप्पल
आप कह सकते हैं कि हवाई चप्पल (Hawai Chappal) पहनने से काफी रिलैक्स यानी हल्का महसूस होता है। इस वजह से इसके नाम में हवाई जोड़ दिया गया है। लेकिन ऐसा नहीं है। ये तर्क गलत है। हवाई चप्पल को कई और नामों से भी पहचाना जाता है। लेकिन इसका हवाई चप्पल (Hawai Chappal) नाम ही सबसे ज्यादा चर्चित है।

डेली यूज के लिए बेस्ट रहेंगी यह Women Sandals, पैरों को मिलेगा पूरा कंफर्ट
इस तरह हवाई चप्पल पड़ा नाम
दरअसल, हवाई चप्पल (Hawai Chappal) का ये नाम उसकी उत्पत्ति से जुड़ा है। इतिहासकारों के मुताबिक़, अमेरिका में एक आइलैंड है। इस आईलैंड का नाम हवाई (Hawai Island, America) है। इस आइलैंड में एक ख़ास पेड़ मिलता है, जिसे टी के नाम से जानते हैं। इसी पेड़ से एक ख़ास रबर जैसा फैब्रिक बनता है जो काफी लचीला होता है। इसी से चप्पल बनाई जाती है। इस कारण इन्हें हवाई चप्पल कहते हैं।

जापान में इन चप्पलों को कहा जाता था जोरी
हवाई चप्पलों का जापान से भी संबंध रहा है। हम लोग जिस डिजाइन की चप्पलें (Hawai Chappal) पहनते हैं इसी तरह की चप्पलें जापान में पहले पहनी जाती थीं। इन चप्पलों को जोरी कहा जाता था। ये भी कहा जाता है कि अमेरिका के हवाई आइलैंड में काम करने के लिए जापान से ही मजदूर भेजे गए थे। ये मजदूर जापान की चप्पल पहनकर हवाई गए थें, जिस तरह की चप्पल पहनकर वे हवाई गए थे, वहां उसी प्रकार की चप्पलें बनाई जाने लगी और इन्हें ही हवाई चप्पल के नाम से जाना जाने लगा।

navbharat times -Mumbai: दिवाली पर ट्रेनें हुई फुल, टिकट के लिए जद्दोजहद शुरू, आसमान छू रहे हैं फ्लाइट टिकट, पब्लिक परेशान, कैसे जाएं गांव
इस तरह दुनियाभर में मशहूर हुईं ये चप्पल
इन हवाई चप्पलों का इस्तेमाल सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान अमेरिकी सैनिकों ने भी किया था, जिसके बाद दुनिया भर में हवाई चप्पल मशहूर हो गई। इन चप्पलों का इतिहास काफी पुराना रहा है। कई देशों से होते हुए ये चप्पल भारत में आई हैं। भारत में इस चप्पल को लाने का क्रेडिट बाटा को जाता है। इससे पहले ब्राजील में हवाईनाज कंपनी ने चप्पल को दुनिया में फेमस किया था, लेकिन भारत में उससे पहले बाटा ने इसकी शुरुआत की थी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News