Haryana Panchayat Election: घूंघट में चलेगी गांव की सरकार… विजेता महिलाओं ने घूंघट में ली पंच पद की शपथ

163
Haryana Panchayat Election: घूंघट में चलेगी गांव की सरकार… विजेता महिलाओं ने घूंघट में ली पंच पद की शपथ

Haryana Panchayat Election: घूंघट में चलेगी गांव की सरकार… विजेता महिलाओं ने घूंघट में ली पंच पद की शपथ

चंडीगढ़: हरियाणा में आज छोटी सरकार के जनप्रतिनिधियों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। शनिवार को नवनिर्वाचित ग्राम सरपंचों, ब्लॉक समितियों व जिला पार्षदों को शपथ दिलाई गई। लेकिन महिला सशक्तिकरण पर जोर देने वाली सरकार के राज में सशक्त होती महिला जनप्रतिधि घूंघट में नजर आई। जिससे महिला सशक्तिकरण पर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं। मामला फतेहाबाद का है, जहां पंचायत प्रतिनिधियों का शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था। जहां शपथ समारोह में महिलाओं ने पंच पद की शपथ घूंघट में ली। बता दें कि फतेहाबाद के 18 जिला परिषद, 143 पंचायत समिति सदस्य, 259 सरपंच और 3462 पंचों ने शपथ ली।

घूंघट में शपथ लेती महिला पंच


वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के सभी निर्वाचित सदस्यों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन लोकतंत्र का महान उत्सव है। लोकतंत्र का प्रारंभिक चरण पंचायतों से शुरू होता है। 3 फेज में ये चुनाव संपन्न हुए, जिसके बाद ग्राम स्तर तक ये शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो रहा है। कुल 71696 अलग अलग पदों सीटों पर जनप्रतिनिधियों का चयन हुआ, जिनमें से 40000 से ज्यादा प्रतिनिधि निर्विरोध चयनित हुए। 2016 में चीन दौरे पर जब हमनें उस सरकार से 2016 के पंचायत चुनावों का आकड़ा शेयर किया, तो वो भी हमारे इस आकड़ों को सुनकर हैरान हुए।

सीएम ने कहा कि हमारे वेदों में भी पंचायतों और लोकतंत्र का जिक्र है। 2015 में हमनें पढ़ी लिखी और साफ छवि की पंचायतों का फैसला किया। हमनें 50 फीसदी महिलाओं को प्रतिनिधित्व दिया, 8 फीसदी बीसी ए का भी प्रतिनिधित्व दिया। हमनें पंचायतों को वित्तीय रूप से सुदृढ़ करने का फैसला किया। निर्विरोध निर्वाचित पंच, सरपंचों को हमनें 300 करोड़ की ईनाम राशि दी। बिना किसी भेदभाव के सरकार कर रही है काम, उसी तर्ज पर पंच, सरपंच काम करें। सेवा का भाव हमारा दायित्व और धर्म होना चाहिए

Manohar Lal Khattar

मनोहर लाल खट्टर

गांव का विकास शहर के बराबर हो उस लक्ष्य पर हम काम कर रहे हैं। सभी चुनी हुई पंचायतों के कार्यालय होने चाहिए, इसके लिए ग्राम सचिवालय से हमनें बात की है। सचिवालय में बैठक ही नहीं विधानसभा, लोकसभा की तर्ज पर सेशन बुलाए जाने चाहिए। ग्राम में लाईब्रेरी, व्यायामशाला, पार्क खोलने का काम जारी, इनके साथ वेलनेस सेंटर भी खोलें जाएंगे। शिवधाम योजना के तहत शिवधाम और पौंड अथारिटी बनाकर हमनें तालाबों को साफ किया। हमारी 5600 से अधिक पंचायतों में म्हारा गांव जगमग गांव के तहत बिजली, ग्रवित हरियाणा के तहत हमनें युवाओं को जोड़ा है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News