हर्षवर्धन श्रृंगला होंगे अमेरिका में भारत के नए राजदूत

0

नई दिल्ली: सीनीयर डिप्लोमैट हर्षवर्धन श्रृंगला को बीते दिन यानी गुरुवार को अमेरिका में भारत के नए राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया.

श्रृंगला, नवतेज सरना की जगह लेंगे

आपको बता दें कि श्रृंगला, नवतेज सरना की जगह लेंगे. वहीं विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उनके जल्द ही कार्यभर संभालने की उम्मीद है. फिलहाल वह बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त है. हर्षवर्धन श्रृंगला विदेश सेवा (IFS) के 1984 बैच के अधिकारी है. उनका बतौर राजनियक तीस साल से ज्यादा करियर रहा है. ये ही नहीं वह दिल्ली के अतिरिक्त पैरिस, हनोई और तेल अवीव में भारतीय मिशन में निम्न पदों पर रहें है.

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में भारत को स्थायी मिशन में बतौर मंत्री सेवाएं भी दी है और इसके अलावा वियतनाम और अफ्रीका में कॉन्स्युल जनरल के पद का कार्यभर भी संभाला है. विदेश मंत्रालय में सयुंक्त सचिव पद पर रहते हुए भी उन्होंने बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार और मालदीव मामलों की जिम्मेदारी को संभाला है.

श्रृंगला विदेश सेवा से जुड़ने से पहले कॉर्पोरेट और सार्वजनिक क्षेत्र में कार्य कर चुके है

वह दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएट है. श्रृंगला विदेश सेवा से जुड़ने से पहले कॉर्पोरेट और सार्वजनिक क्षेत्र में भी कार्य कर चुके है. बता दें कि श्रृंगला के बाद बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त का कार्यभार वरिष्ट राजनयिक रिवा गांगुली दस को दी गई है. रिवा फिलहाल भारतीय सांस्कृतिक सबंध परिषद की महानिदेशक हैं. रिवा 1986 बैच की IFS अधिकारी हैं.