Har Har Mahadev: राजनीति, FIR… मराठी फिल्म हर हर महादेव पर ठाणे से पुणे तक क्यों हो रही ‘महा’भारत? जानें

169
Har Har Mahadev: राजनीति, FIR… मराठी फिल्म हर हर महादेव पर ठाणे से पुणे तक क्यों हो रही ‘महा’भारत? जानें

Har Har Mahadev: राजनीति, FIR… मराठी फिल्म हर हर महादेव पर ठाणे से पुणे तक क्यों हो रही ‘महा’भारत? जानें

मुंबई: महाराष्ट्र के पुणे से लेकर ठाणे तक मराठी फिल्म ‘हर हर महादेव’ के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। पुणे शहर में, मराठा संगठन के सदस्यों ने फिल्म के शो में व्यवधान पैदा किया। वहीं ठाणे में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता व पूर्व मंत्री जितेंद्र अव्हाड के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर एक सिनेमाघर में फिल्म की स्क्रीनिंग रोक दी। एक दिन पहले, पूर्व राज्यसभा सदस्य और कोल्हापुर शाही परिवार के वंशज संभाजी छत्रपति ने चेतावनी दी थी कि यदि महान योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज पर आधारित किसी भी आगामी फिल्म में तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जाता है, तो वह ऐसी फिल्मों का विरोध करेंगे और उनकी रिलीज को रोकने के लिए सभी प्रयास करेंगे। शिवाजी महाराज के वंशज संभाजी छत्रपति ने (हाल ही में रिलीज हुई) मराठी फिल्म ‘हर हर महादेव’ और ‘वेदत मराठे वीर दौडले सात’ (एक आगामी फिल्म) पर भी नाराजगी व्यक्त की।

राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस ने कहा कि फिल्म बंद नहीं होनी चाहिए। राज ठाकरे ने यह भी कहा था कि फिल्म को केवल कला के काम के रूप में देखा जाना चाहिए।

‘मावले का भयावह चित्रण’
संभाजी ब्रिगेड के नेता संतोष शिंदे ने कहा, ‘संभाजी ब्रिगेड के सदस्यों ने पुणे के एक सिनेमाघर में ‘हर हर महादेव’ की स्क्रीनिंग रोक दी और सिनेमाघर मालिक को चेतावनी दी। ‘हर हर महादेव’ में इतिहास से छेड़छाड़ की गई है, जबकि जबकि ‘वेदत मराठे वीर दौडले सात’ में ‘मावले’ (छत्रपति शिवाजी महाराज के सैनिक) का भयावह चित्रण किया गया है।’

‘शिवाजी के इतिहास में विकृति’
आरोप है कि फिल्म गलत इतिहास दिखाती है। ऐसा नहीं है कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने अफजल खान को अपनी गोद में लिया, शिवाजी महाराज और बाजी प्रभु देशपांडे के बारे में जो दिखाया गया है वह इतिहास के अनुसार नहीं है। हम अक्षय कुमार के खिलाफ नहीं हैं लेकिन छत्रपति शिवाजी महाराज की लड़ाई 16 से 46 साल की उम्र के बीच हुई थी। अक्षय कुमार की वर्तमान उम्र क्या है, क्या वह दिखा पाएंगे? जितेंद्र अवध ने आलोचना की कि शिवाजी महाराज के इतिहास के बारे में विकृति दिखाई जा रही है।

ठाणे में एफआईआर
वहीं पुलिस ने जितेंद्र आव्हाड के खिलाफ मामला दर्ज किया है। ठाणे जिले के वर्तक नगर थाने में पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड और लगभग 100 एनसीपी कार्यकर्ताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की 141,143, 146, 149, 323, 504 सहित विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने बताया कि हालांकि अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

क्या है फिल्म में?
हर हर महादेव अभिजीत देशपांडे की लिखित और निर्देशित 2022 की भारतीय मराठी भाषा की ऐतिहासिक ऐतिहासिक एक्शन ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में सुबोध भावे, शरद केलकर, अमृता खानविलर लीड रोल में हैं। सुबोध भावे ने ‘हर हर महादेव’ में छत्रपति शिवाजी महाराज का रोल प्ले किया है। जबकि शरद केलकर इसमें बाजी प्रभु देशपांडे बने हैं।

‘हर हर महादेव’ फिल्‍म की कहानी के केंद्र में बाजी प्रभु देशपांडे हैं। वह शिवाजी महाराज के सेनापति थे। बाजी प्रभु ने 300 सैनिकों की सेना के साथ 12 हजार बीजापुरी सैनिकों से युद्ध लड़ा था। इस फिल्‍म को फिल्‍म समीक्षकों के साथ ही दर्शकों से भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। हालांकि इसकी कहानी को लेकर विवाद हो रहा है। आरोप है कि इतिहास से छेड़छाड़ करके फिल्म की कहानी लिखी गई है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News