कंधे पर हाथ… एक साथ कदमताल, राहुल गांधी के संग पायलट की तस्वीर से बढ़ी गहलोत गुट की टेंशन? समझिए मायने

144
कंधे पर हाथ… एक साथ कदमताल, राहुल गांधी के संग पायलट की तस्वीर से बढ़ी गहलोत गुट की टेंशन? समझिए मायने

कंधे पर हाथ… एक साथ कदमताल, राहुल गांधी के संग पायलट की तस्वीर से बढ़ी गहलोत गुट की टेंशन? समझिए मायने

कोटा : राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जब मध्यप्रदेश में चल रही थ। तब राजस्थान की कांग्रेस की अंदरूनी सियासत परवान पर थी। लेकिन राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को पार्टी का असेट बता कर जहां दोनों दिग्गज नेताओं को मैसेज दे दिया। वहीं सियासी गर्मी में आए उबाल को पानी डाल ठंडा करने की कोशिश की। राहुल की यात्रा अब राजस्थान पहुंच चुकी है। यहां जो तस्वीरे सामने आ रही है वो यह बताने के लिए काफी है कि राजस्थान में आगे किस तरह कांग्रेस पार्टी की हवा बदलेगी। यात्रा झालावाड़ जिले से चलकर कोटा जिले में प्रवेश कर गई ।


इस यात्रा की दो ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसने राजस्थान की कांग्रेस की सियासत में एक बार फिर हलचल मचा दी है। क्योंकि राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी चल रहे हैं तो पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी। लेकिन राहुल के कौन कितना करीबी है, यह इन तस्वीरों से समझा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर वायरल राहुल – पायलट की तस्वीर

पहली तस्वीर में राहुल गांधी के कदम के बराबर युवा कांग्रेस नेता सचिन पायलट के कदम उठ रहे हैं और चल रहे हैं। और इसी तस्वीर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कदम राहुल गांधी और सचिन पायलट से पीछे चल रहे हैं। ऐसे में सचिन पायलट के समर्थक राहुल गांधी के साथ के कदम वाली तस्वीर को सोशल मीडिया पर जमकर वायरल कर रहे हैं। पायलट समर्थक यह साबित करने की कोशिश कर रहे हैं कि राजस्थान की अगली सियासत के हकदार सचिन पायलट ही होंगे, जो राहुल के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं।

मैं गद्दार हूं ? उनके कहने से कुछ नहीं होता , गहलोत के बयान पर पायलट को अंदर ही अंदर कुरेद रहे

दूसरी तस्वीर में राहुल गांधी के साथ सचिन पायलट की तस्वीर भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खेमे में खलबली मचाने वाली है। इस तस्वीर को भी सचिन पायलट के समर्थक सोशल मीडिया पर खूब शेयर कर रहे हैं। राहुल गांधी ने सचिन पायलट के कंधे पर अपना हाथ रख रखा है। ऐसे में राजस्थान की कांग्रेस की अंदरूनी सियासत में इस तस्वीर के भी कई मायने निकाले जा रहे हैं। राहुल गांधी सचिन पायलट पर कितना भरोसा राजस्थान में यह भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दिख रहा हैं। राहुल गांधी की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ऐसी कोई तस्वीर सामने नहीं आई है। ऐसे में सियासी गलियारों में चर्चा यही है कि राहुल का पायलट के प्रति विश्वास आने वाले दिनों में राजस्थान में कांग्रेस का नया दौर दिखा सकता है।

राहुल की यात्रा राजस्थान के 8 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान के 18 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी। इसमें से करीब एक दर्जन विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के एमएलए है और छह विधानसभा क्षेत्रों में बीजेपी का कब्जा है। फिलहाल राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जनसंघ के जमाने से बीजेपी के गढ़ वाले हाडौती क्षेत्र से गुजर रही है। यात्रा झालावाड़ से कोटा जिले में आ चुकी है। राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में है। लेकिन राजस्थान की आज वह पहली विधानसभा सांगोद, जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व पंचायत राज मंत्री भरत सिंह कांग्रेस के एमएलए हैं। वहां पर राहुल गांधी के कदम पड़े हैं। यह मौका पहला माना जा रहा है। इसके पहले झालावाड़ जिले में 4 विधानसभा क्षेत्र है और चारों में बीजेपी के विधायक हैं और सांसद दुष्यंत सिंह जो पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र हैं।

navbharat times -कोटा पॉलिटिक्स : राहुल गांधी की यात्रा को लेकर गहलोत अलर्ट, गद्दार शब्द अब मंत्रियों के सपनो में भी नहीं
राहुल गांधी का हाथ सचिन पायलट के कंधों वाली तस्वीर के मायने भी राजस्थान की अगली सियासत सचिन पायलट के कंधो पर हाईकमान की ओर से सौंपे जाने की ओर इशारा कर रही है। ऐसे में यह तस्वीर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खेमे को चिंता में डालने वाली है। राजस्थान का राजनीतिक भविष्य क्या होगा, यह आने वाले समय में ही साफ हो पाएगा। (रिपोर्ट: अर्जुन अरविंद )

Gehlot vs Pilot: राहुल गांधी ने सचिन पायलट और अशोक गहलोत को क्या मैसेज भेजा कि दोनों ने ‘दोस्ती’ कर ली?


राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News