Hamirpur को जाम से मिलेगी निजात, घटेगा हादसों का ग्राफ, 3500 करोड़ के फंड से 9 नेशनल हाइवे बनेंगे लाइफलाइन

155
Hamirpur को जाम से मिलेगी निजात, घटेगा हादसों का ग्राफ, 3500 करोड़ के फंड से 9 नेशनल हाइवे बनेंगे लाइफलाइन

Hamirpur को जाम से मिलेगी निजात, घटेगा हादसों का ग्राफ, 3500 करोड़ के फंड से 9 नेशनल हाइवे बनेंगे लाइफलाइन


पंकज मिश्रा, हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर-सागर नेशनल हाइवे के समानांतरण फोरलेन बनने से यहां एक्सीडेंट का ग्राफ नीचे गिरेगा साथ ही जाम की समस्या से भी आम लोगों को निजात मिलेगी। 3500 करोड़ की लागत से आधा दर्जन से अधिक नौ नेशनल हाइवे की परियोजनाएं यूपी और एमपी के लिए लाइफलाइन साबित होगी।

पिछले कुछ दशक से कानपुर-सागर नेशनल हाइवे में कानपुर से लेकर कबरई तक आए दिन एक्सीडेंट होते है। हाइवे में डिवाइडर न होने के कारण सर्वाधिक हादसे हमीरपुर जिले में होते है। पिछले साल इस हाइवे में तीन सौ ज्यादा लोगों की जान, एक्सीडेंट में चली गई। वहीं छह सौ से अधिक लोग घायल भी हुए है। घाटमपुर से लेकर कबरई महोबा तक हाइवे में चालू वर्ष में पचास से ज्यादा लोगों की मौत हादसे में हो चुकी है। जबकि सौ से ज्यादा लोग अपाहिज भी हुए है।

एक्सीडेंट पर नजर रखने वाले आईरेड एप प्रभारी रामचन्द्र का कहना है कि कानपुर-सागर नेशनल हाइवे में हमीरपुर से लेकर मौदहा के बीच सर्वाधिक हादसे होते है। व्यापार मंडल के प्रदेश संगठन मंत्री केके गुप्ता व समाजसेवी जलीस खान ने बताया कि बुन्देलखंड को पैंतीस सौ करोड़ की नौ हाइवे परियोजनाओं की सौगात मिली है जिससे बुन्देलखंड का नक्शा ही बदल जाएगा। ये हाइवे की परियोजनाएं यूपी और एमपी के लोगों के लिए लाइफलाइन साबित होगी।

सांसद की पहल पर ही फोरलेन हाइवे की मिली सौगात

कानपुर-सागर नेशनल हाइवे को लेकर सांसद पीएस चंदेल व व्यापार मंडल के प्रदेश संगठन मंत्री केके गुप्ता ने शासन से लेकर केन्द्रीय मंत्रियों तक पहल की है। सांसद ने लोकसभा में मामला उठाते हुए कहा था कि फोरलेन बनने से ही हादसे थमेंगे। केन्द्रीय सड़क, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सांसद की मांग पर कानपुर के रमईपुर से कबरई तक हाइवे के समानांतरण नया फोरलेन हाइवे बनाने की हरी झंडी दी थी। एनएचएआई ने रमईपुर से कबरई तक 112 किमी लम्बे फोरलेन निर्माण सम्बन्धी भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी कर ली गई है।

फोरलेन हाइवे बनने से दर्जनों गांवों की बदलेगी तस्वीर

एनएचएआई के जीएम पुरुषोत्तम लाल चौधरी के मुताबिक कानपुर-सागर नेïशनल हाइवे में फोरलेन हाइवे कबरई से कानपुर बनने नए एक्सप्रेस वे होते हुए बुन्देलखंड एक्सप्रेस वे तथा कानपुर में यही एक्सप्रेस वे कानपुर-लखनऊ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। इससे महोबा का सीधा एक्सप्रेस वे का सम्पर्क कई बड़े हाइवे से हो जाएगा। बताते है कि कानपुर के रमईपुर से कबरई तक हाइवे के समानांतरण 112 किमी नया फोरलेन हाइवे बनने के बाद कानपुर, फतेहपुर, हमीरपुर व महोबा जिले के 68 से ज्यादा गांवों की तस्वीर बदल जाएगी।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News