H3N2 वायरस इंफ्लुएंजा A के बीच 11 माह की बच्ची में मिला B संक्रमण, गुरुग्राम में बढ़ते केस से बढ़ी चिंता

16
H3N2 वायरस इंफ्लुएंजा A के बीच 11 माह की बच्ची में मिला B संक्रमण, गुरुग्राम में बढ़ते केस से बढ़ी चिंता

H3N2 वायरस इंफ्लुएंजा A के बीच 11 माह की बच्ची में मिला B संक्रमण, गुरुग्राम में बढ़ते केस से बढ़ी चिंता

गुरुग्राम: H3N2 वायरस के बीच गुरुग्राम में इन्फ्लुएंजा B ने भी अटैक कर दिया है। हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को 11 माह की बच्ची व 55 वर्षीय महिला के इन्फ्लुएंजा B वायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है। बच्ची को इलाज के लिए पीजीआई रोहतक में भर्ती कराया गया है। वहीं, महिला प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज कराकर स्वस्थ हो चुकी है। बच्चे व महिला की खांसी, जुकाम और बुखार की हिस्ट्री थी। जबकि इनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। इनके संपर्क में आए परिवारों के सभी लोगों का पता लगा कर उन्हें निगरानी में रखा गया है। परिवारों के 10 लोगों के सैंपल भी लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने 4 साल की बच्ची में H3N2 वायरस होने की पुष्टि की थी। शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में दो लोगों में इन्फ्लुएंजा B टाइप की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से कोविड काल में बरती जा रही सावधानियां बरतने की अपील की है। ज़िले में अब तक 150 से अधिक संदिग्ध मरीजों का पता लगने पर उनके सैंपल लेकर जांच कराई गई है। इनमें करीब 120 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है।

‘घबराएं नहीं है, यह सीजनल फ्लू है’

स्वास्थ्य विभाग के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ़ जय प्रकाश ने बताया कि इन्फ्लुएंजा B भी एक फ्लू ही है। इस सीजन में इसके मामले भी आते ही हैं। ये इन्फ्लुएंजा A के सब टाइप H3N2 से कम संक्रामक होता है। इन्फ्लुएंजा B से संक्रमित होने पर गंभीर बीमारी नहीं होती है, इसका संक्रमण भी तेजी से नहीं होता है। ऐसे में इससे घबराने की जरूरत नहीं है। ये एक सीजनल फ्लू है।

4 साल के बच्चे में मिला H3N2, तेजी से फैल रहा वायरस… जानें इंफ्लुएंजा के लक्षण, बचाव और सावधानियां

वैक्सीन लगवाकर करें बचाव

डॉक्टर का कहना है कि इन्फ्लुएंजा B वायरस से बचने के लिए साल में एक बार इसकी वैक्सीन जरूर लगवाएं। वैक्सीन फ्लू के मौसम में इन्फ्लुएंजा के कई स्ट्रेन्स से बचाकर रखेगी। वहीं दिन में कई बार हाथों को जरूर साफ करें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज़ करें। छींकते या खांसते वक्त मुंह को हाथों से ढकें और मास्क पहनने की कोशिश करें।

डॉक्टर की सलाह पर लें दवा

खांसी, नाक का बहना, नाक का बंद होना, छींके आना, गले में खराश, सिर दर्द, बुखार, थकावट, कंपकपी होना, बदन दर्द इसके अहम लक्षण हैं। यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे में फैल सकती है। यह इन्फ्लुएंजा B वायरस श्वसन तंत्र को संक्रमित कर सकता है। इसके लक्षण होने पर अपने आप को दूसरों से अलग कर लें और डॉक्टर की सलाह पर दवा लें।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News