Gwalior: राजमाता विजयाराजे सिंधिया टर्मिनल से ग्वालियर की बदल जाएगी तकदीर, 500 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण

134
Gwalior: राजमाता विजयाराजे सिंधिया टर्मिनल से ग्वालियर की बदल जाएगी तकदीर, 500 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण

Gwalior: राजमाता विजयाराजे सिंधिया टर्मिनल से ग्वालियर की बदल जाएगी तकदीर, 500 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण

ग्वालियर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (amit shah in gwalior) ने ग्वालियर को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने ग्वालियर पहुंचकर राजमाता विजयाराजे सिंधिया टर्मिनल का शिलान्यास किया है। इस टर्मिनल का निर्माण 500 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है। शिलान्यास के मौके पर एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे हैं। नए टर्मिनल भवन के निर्माण से ग्वालियर की तकदीर बदल जाएगी। इसके साथ ही ग्वालियर एयरपोर्ट पर गतिविधियां भी बढ़ जाएंगी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि राजमाता विजयाराजे सिंधिया के नए एयर टर्मिनल भवन में आधुनिकता और संस्कृति का संगम होगा। शहर का इतिहास लोग जान सकें। नया एयर टर्मिनल विकास की नींव है, इसके बनने के बाद रोजगार, पयर्टन बढ़ेगा साथ ही उद्योगपति भी आकर्षित होंगे। उन्होंने ग्वालियर मेला मैदान में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि गृह मंत्री ने अपने कीमती समय में से हमारे लिए वक्त निकाला है। हमारी पार्टी की सोच रही है कि पहले राष्ट्र है। हमारी पार्टी 140 करोड़ लोगों के दिल में राज करती है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गृह मंत्री अमित शाह की तुलना लौह पुरुष सरदार पटेल से की है। उन्होंने कहा कि 370 हटाने का कदम ऐतिहासिक और साहसिक है।

सिंधिया ने कहा कि कांग्रेस के 18 महीने के शासनकाल में ग्वालियर को अकेले छोड़ दिया गया है। आज केंद्र और राज्य की सरकार मिलकर ग्वालियर का विकास कर रही है। अब नए स्वरूप का विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह आधुनिक ग्वालियर की कल्पना है। ग्वालियर में चारों ओर विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में अब बड़ा विमान भी उतरेगा। मुंबई से ग्वालियर का अब सीधा कनेक्शन होगा। बीजेपी ने ग्वालियर के लिए एक नया विकास मॉडल तय किया है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में विकास की गति तेज होगी।

नए एयर टर्मिनल की खासियत
इसके निर्माण से ग्वालियर में ए-320 और बोइंग-777 विमान भी उड़ान भर सकेंगे। इसके साथ ही एक साथ 20 बोइंग विमान खड़े हो सकेंगे। एयर ब्रिज का निर्माण होगा। पैसेंजर की क्षमता 1400 होगी। रेस्ट रूम होगा।

वहीं, इस मौके पर एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज का दिन एमपी के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। नया टर्मिनल 180 एकड़ में स्थापित होगा, यह कल्पना भविष्य के ग्वालियर की है। इसके साथ कार्गो टर्मिनल भी बनेगा और 4 एरो ब्रिज भी बनेंगे

इसे भी पढ़ें
Jai Vilas Palace: पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार पटेल… अब गृह मंत्री अमित शाह बनेंगे जय विलास पैलेस के मेहमान, समझें इसका मतलब

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News