Gurugram Weather Today: धूल भरी आंधी और छिटपुट बूंदाबादी देगी गर्मी से राहत, पर बढ़ेगी सांस रोगियों की परेशानी

15
Gurugram Weather Today: धूल भरी आंधी और छिटपुट बूंदाबादी देगी गर्मी से राहत, पर बढ़ेगी सांस रोगियों की परेशानी

Gurugram Weather Today: धूल भरी आंधी और छिटपुट बूंदाबादी देगी गर्मी से राहत, पर बढ़ेगी सांस रोगियों की परेशानी

Weather in Gurugram Today: हरियाणा के गुरुग्राम, कोसली, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, बावल में 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी, गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। फिलहाल आगे भी मौसम गर्म रहेगा। लोगों को धूल भरी हवा परेशान कर सकती है।

 

Gurugram Weather Today: धूल भरी आंधी और छिटपुट बूंदाबादी देगी गर्मी से राहत, पर बढ़ेगी सांस रोगियों की परेशानी
गुरुग्राम: बढ़ती गर्मी के बीच गुरुग्राम और आसपास के एरिया में मंगलवार को आसमान में धूल का गुबार छाया रहा। धूल की चादर फैली रहने सड़कों पर निकले लोगों को परेशानी हुई। वहीं सांस रोगियों की दिक्कतें भी बढ़ गईं। शहर में प्रदूषण का स्तर भी खराब श्रेणी में पहुंच गया। वायु गुणवत्ता सूचकांक 268 दर्ज किया गया। साथ ही गर्मी से भी लोगों को राहत नहीं मिल सकी। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज रहा और 12 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी दिनों में भी गर्मी का सितम जारी रहेगा और पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। अगले दो दिनों तक धूल भरी आंधी, छिटपुट बूंदाबादी के आसार भी हैं।

आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत

धूल की चादर के बीच गुजरने पर लोगों को आंख में जलन व सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई। धूल की वजह से सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाने वाले लोगों की संख्या कम रही। बुजुर्ग भी घरों से बाहर नहीं निकले। डॉक्टरों का कहना है कि हवा में सूक्ष्म प्रदूषक कण स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हैं, क्योंकि ये सांस के जरिए फेफड़ों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं। जिसके चलते अस्थमा, श्वसन तंत्र में सूजन, फेफड़े का कैंसर, दिल की बीमारियों और सांस से संबंधित अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

navbharat times -डी सुरेश IAS केस ने पकड़ा तूल, पत्नी ने ACB पर लगाए ब्लैकमेलिंग के आरोप तो एंजेंसी ने मांगी जांच की अनुमति

दोपहर बाद साफ हुआ वातावरण

मंगलवार को सुबह से छाई धूल की चादर दोपहर में 1 बजे के बाद छंटना शुरू हुई और इसके बाद हवा की गति तेज होने पर दोपहर करीब 3 बजे तक धूल पूरी तरह साफ हो गई। इसके साथ ही सूर्य की तपिश भी बढ़ गई और आसमान साफ हो गया। घरों से बाहर निकले लोग गर्मी से बचाव निकले। गर्मी व धूल के कारण स्कूली बच्चों को भी काफी परेशानी हुई। लेागों ने धूल से बचाव के लिए अपने घर के दरवाजों व खिड़कियां को बंद रखा।

navbharat times -Faridabad News: डेढ़ साल से कागजों में ही बन रही दुर्घटना रोकने के लिए मॉडल सड़कें, देखें फरीदाबाद का हाल

धूल होने पर बरतें सावधानी

डॉक्टरों की सलाह है कि एक्यूआई इंडेक्स 150 से ज्यादा होने पर ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी वाली एक्सर साइज, क्रिकेट, हॉकी, साइकलिंग, मैराथन से परहेज करें। 200 से ज्यादा एक्यूआई इंडेक्स होने पर पार्क में भी दौड़ने और टहलने ना जाएं। जब प्रदूषण स्तर 300 से ज्यादा हो तो लंबी दूरी की वॉक न करें और जब स्तर 400 के पार हो तो घर के अंदर रहें, सामान्य वॉक भी ना करें व घर के अंदर रहें तो बेहतर होगा।

navbharat times -गरीबी में संघर्ष किया, पैर भी टूटा, पर हिम्मत नहीं…अब एशियन चैंपियनशिप और एशियन गेम्स हिस्सा लेंगी प्रीती

मास्क जरूर लगाएं

सांस रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक सिंह का कहना है कि घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं। दिन में तकरीबन तीन लीटर तक पानी जरुरत पिएं। घर से बाहर निकलते वक्त भी पानी पीएं। अगर घर से बाहर निकलना आपकी मजबूरी है तो घर आने के बाद पानी से मुंह, आंखें और नाक साफ करें। अस्थमा के मरीज हैं तो दवाइयां हमेशा साथ रखें।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News