Gurugram News: हैलो…आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी कैंसिल होने वाली है, 150 से ज्यादा ठगी करने वाले 4 गिरफ्तार

45
Gurugram News: हैलो…आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी कैंसिल होने वाली है, 150 से ज्यादा ठगी करने वाले 4 गिरफ्तार

Gurugram News: हैलो…आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी कैंसिल होने वाली है, 150 से ज्यादा ठगी करने वाले 4 गिरफ्तार


गुरुग्राम: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। मिली जानकारी के मुताबिक फर्जी कॉलसेंटर बनाकर यह गोरखधंधा चलाया जा रहा था। पुलिस ने दिल्ली के शाहदरा के पास स्थित पूर्व आजाद नगर में छापेमारी कर 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। साइबर क्राइम थाना वेस्ट के एसएचओ इंस्पेक्टर जसवीर की टीम ने बताया कि ये लोग किराए का मकान लेकर यहां से इस काम को संचालित कर रहे थे। वहीं पूछताछ में यह बात निकलकर सामने आई है कि बीते 3 महीने में ये गिरोह 150 से ज्यादा लोगों के साथ इसी तरीके से ठगी को अंजाम दे चुका है।

महिला की शिकायत पर हरकत में आई पुलिस
पुलिस का कहना है कि 3 अगस्त को गुड़गांव की एक महिला ने शिकायत दी कि अजनबी शख्स ने उन्हें कॉल की। उसने खुद को एक नामी इंश्योरेंस कंपनी का कर्मचारी बताया और कहा कि आपकी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी कैंसल होने वाली है। इसी बहाने से आरोपी ने 50 हजार रुपये ठग लिए। साइबर क्राइम थाना वेस्ट में ठगी व आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई। जिसके बाद गिरोह चलाने वाले सुनील व 3 अन्य को गिरफ्तार किया गया। इस गैंग में दो युवतियां भी शामिल हैं। कॉल सेंटर मालिक की पहचान सुनील कुमार के तौर पर हुई।

खेलते-खेलते बादशाहपुर ड्रेन में गिरा 8 साल का मासूम, 2 बोट, चार गोताखोर खोजने में जुटे
इंश्योरेंस कंपनी में नौकरी कर चुका है शातिर सुनील
सुनील कुमार 2018 से 2021 तक एक इंश्योरेंस कंपनी में नौकरी कर चुका है। इसके बाद सुनील ने नामी इंश्योरेंस कंपनी के नाम पर लोगों को कॉल कर उन्हें फर्जी पॉलिसी देकर रुपये ठगने का काम शुरू किया। इसी काम के लिए दिल्ली में किराये पर मकान लिया था। कॉल करने के लिए इसने कर्मचारी भी रखे हुए थे। जिन्हें कॉलिंग के अलावा 3 प्रतिशत कमिशन भी देता था। कॉलर खुद को इंश्योरेंस कंपनी का कर्मचारी बताकर बात करते और नई पॉलिसी करने के साथ ही पुरानी पॉलिसी कैंसल होने वाली है, यह बोलकर ठगी किया करते थे। गिरोह के लोग कस्टमर से रुपये ट्रांसफर कराने के बाद फर्जी पॉलिसी तैयार कर उन्हें बेच देते थे।

navbharat times -अब गुड़गांव से जयपुर 4 की बजाय दो घंटे में ही पहुंचेंगे , 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन
3 महीने में 150 से ज्यादा लोगों को ठगा
बीते करीब 3 महीने में 150 से अधिक लोगों से ठगी की बात आरोपियों ने कबूली है। ये लोग पुणे, बैंगलोर, गुड़गांव, फरीदाबाद व चेन्नई में ठगी की अधिकतर वारदात कर चुके हैं। इनके पास से 1 लैपटॉप, 9 मोबाइल, 31500 रुपये नकद और कुछ लोगों का डेटा बरामद किया गया है। दोनों युवतियों को पुलिस ने जांच में शामिल कर छोड़ दिया था। जबकि कॉल सेंटर मालिक सुनील कुमार व कर्मचारी कर्ण सक्सेना को एक दिन के रिमांड के दौरान पूछताछ के बाद सोमवार को जेल भेज दिया गया।

जस्टडायल से 1 हजार रुपये में लेते थे 2500 लोगों का डेटा
पुलिस कोआरोपी कॉल सेंटर मालिक से पूछताछ में खुलासा हुआ कि लोगों को कॉलिंग करने के लिए नंबर व उनकी अन्य डिटेल का डेटा ये जस्ट डायल से लेता था। ये डेटा उसका एक दोस्त जस्ट डायल से अरेंज करता था। 1 हजार रुपये में वो 2500 लोगों का डेटा लाकर देता था। जिसमें नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस आदि शामिल होता था।

लोगों का डेटा बगैर वेरिफिकेशन के इस तरह के लोगों व ठगों को मुहैया कराना गलत है। ऐसी कंपनियों को गुड़गांव पुलिस की चेतावनी है कि वे ऐसा न करें, वरना सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में भी जस्ट डायल को नोटिस देकर जवाब मांगा जा रहा है।

प्रीतपाल सिंह, एसीपी क्राइम

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News