Gurugram News: साइबर सिटी में 812 हादसे, 321 की मौत… हाइवे पर अवैध कट छोटी कर रहे जिंदगी की डोर, NBT की पड़ताल

85
Gurugram News: साइबर सिटी में 812 हादसे, 321 की मौत… हाइवे पर अवैध कट छोटी कर रहे जिंदगी की डोर, NBT की पड़ताल

Gurugram News: साइबर सिटी में 812 हादसे, 321 की मौत… हाइवे पर अवैध कट छोटी कर रहे जिंदगी की डोर, NBT की पड़ताल

गुरुग्राम: हाइवे पर अवैध कट होने पर रेवाड़ी सहित दूसरे एरिया में जिम्मेदार पर एफआईआर के आदेश का असर गुरुग्राम में नहीं दिख रहा है। जिम्मेदार विभाग भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। एनएचएआई, जीएमडीए, एचएसआईआईडीसी और ट्रैफिक पुलिस भी शायद किसी हादसे का इंतजार कर रही है। इन दिनों सुबह-शाम कोहरा होने के कारण विजिबिलिटी न के बराबर है, ऐसे में हादसे का अंदेशा बना रहता है। हाल में ही केएमपी पर तावड़ू, झज्जर और फर्रुखनगर के अलावा गुरुग्राम में विजिबिलिटी कम होने के कारण हादसे हुए हैं। इस साल हाइवे सहित शहर की मुख्य सड़कों पर 812 रोड हादसे हुए हैं। इनमें 321 लोगों की मौत हुई। हाइवे पर कई पॉइंट हादसों की मुख्य वजह बने हुए हैं। ऐसे में हाइवे पर बने अवैध कट को लेकर एनबीटी ने पड़ताल की।

खांडसा: हाइवे पर एक ऑटो कंपनी के शोरूम के सामने गांव वालों ने अवैध रूप से कट बनाया हुआ है। यह सीधा दिल्ली-जयपुर हाइवे से कनेक्ट होता है। पहले यहां पर सीमेंट के बैरिकेड लगाए हुए थे। ऐसे में तेज रफ्तार में हाइवे से आ रहे ट्रैफिक से अवैध कट से आने वाले वाहन की भिड़ंत होने की संभावना बनी रहती है।

नरसिंहपुर: यहां पर भी हाइवे के साथ सर्विस लेन से अवैध कट बनाकर हाइवे का रास्ता बना दिया गया है। यहां पर न तो किसी प्रकार के रिफ्लेक्टर हैं और न ही साइन बोर्ड। अवैध रूप से बने इस कट में हर दिन सैकड़ों वाहन हाइवे पर अचानक आते हैं। यहां पर भी हर वक्त हादसे का अंदेशा बना रहता है।

बाप रे! सड़क पर जरा संभलकर… पिछले साल 4 लाख सड़क हादसों में डेढ़ लाख लोगों की मौत
थाने के पास अवैध कट: हीरो होंडा चौक से आगे हाइवे पर ही ट्रैफिक पुलिस थाना है। इसके सामने ही सर्विस लेन से हाइवे के लिए अवैध रूप से कट बना लिया गया है। इस कट से सुबह-शाम हाइवे पर ट्रैफिक जाता है।

रेलवे ट्रैक पर पड़ा लोहे का रॉड गले में धंसने से हरिकेश की मौत हुई, रेलवे ने कहा- 15 हजार मुआवजा

नाहरपुररूपा: हाइवे पर बनी सर्विस लेन से नाहरपुर रूपा में जैन मंदिर के पास अवैध कट बना हुआ है। यहां पर हीरो होंडा चौक, गांव नाहरपुररूपा, खांडसा के लिए वाहन आते-जाते हैं। जिससे हर वक्त हादसे का अंदेशा बना रहता है। इस कट को लेकर ग्रामीण कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ है। जिससे यहां पर भी हादसे का अंदेशा बना रहता है।

navbharat times -2021 में सड़क हादसों में मरने वाले 83% कार सवारों ने नहीं लगाई थी सीट बेल्ट, जानिए कितने लापरवाह हैं हम
जगह- जगह जाली भी तोड़ी
हाइवे पर लोग जान जोखिम में डालकर पैदल क्रॉस करते हैं। यहां पर पैदल चलना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। बावजूद इसके शॉर्टकट के चक्कर में जान जोखिम में डालते हैं। बेरी वाला बाग, राजीव चौक, हीरो होंडा चौक, खांडसा सहित कई जगहों पर हाइवे के बीच में डिवाइडर पर बनी जाली तोड़कर बाइक और पैदल जाने वालों ने रास्ता बनाया हुआ है।

हाइवे पर बने अवैध कट और डिवाइडर पर तोड़ी गई ग्रिल को लेकर एनएचएआई और जिला प्रशासन को अवगत करवाया गया है। अवैध कट के चलते कई जगहों पर ट्रैफिक संचालन भी बाधित होता है।

विरेंद्र सिंह, डीसीपी ट्रैफिक

हाइवे पर अवैध कट पर एफआईआर
रेवाड़ी व इसके आसपास के एरिया में जिला प्रशासन की ओर से यह आदेश जारी हुए है कि हाइवे सहित मुख्य सड़कों पर अवैध कट होने पर जिम्मेदार के खिलाफ एफआईआर होगी। वहां पर अवैध कट की लिस्ट भी तैयार की जा रही है।

माह हादसे मौत घायल
जनवरी 77 20 79
फरवरी 76 27 69
मार्च 99 4 86
अप्रैल 74 34 56
मई 81 28 76
जून 73 31 55
जुलाई 79 31 60
अगस्त 89 37 59
सितंबर 84 37 59
अक्टूबर 80 34 61

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News