Gurugram News: अप्रैल में शुरू होगा गुरुग्राम की 15 सोसायटियों के स्ट्रक्चरल ऑडिट का दूसरा फेज… देखें लिस्ट

17
Gurugram News: अप्रैल में शुरू होगा गुरुग्राम की 15 सोसायटियों के स्ट्रक्चरल ऑडिट का दूसरा फेज… देखें लिस्ट

Gurugram News: अप्रैल में शुरू होगा गुरुग्राम की 15 सोसायटियों के स्ट्रक्चरल ऑडिट का दूसरा फेज… देखें लिस्ट

गुरुग्राम: लाइसेंस क्षेत्र की 15 हाउसिंग सोसायटी के स्ट्रक्चरल ऑडिट की प्रक्रिया का पहला फेज पूरा हो गया। जिस पर गुरुग्राम प्रशासन ने निवासियों की राय मांगी और अब दूसरे फेज की ऑडिट प्रक्रिया अप्रैल से शुरू होगी। पहले फेज की प्रक्रिया में किसी तरह की कमी को दूर कराने के लिए जिला प्रशासन ने संबंधित RWA व ऑडिट करने वाली एजेंसियों के बीच बैठक कराई। इस बैठक में बिल्डर्स के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में उपायुक्त् ने कहा कि प्रशासन ने जो चार एजेंसी स्ट्रक्चरल ऑडिट के लिए नामित की हैं उनके कार्य में बिल्डर्स का कोई हस्तक्षेप नहीं होने दिया जाएगा।

ऑडिट एजेंसी का निर्धारित भुगतान प्रशासन के माध्यम से ही बिल्डर द्वारा वहन किया जाएगा। ऑडिट रिपोर्ट में जो सुझाव शामिल होंगे उसी के आधार पर आगे की कार्रवाई का फैसला लिया जाएगा। बैठक में निवासियों ने डीसी से शिकायत की कि कुछ बिल्डर्स अपने स्तर पर स्ट्रक्चर का एनडीटी (नॉन-डिस्ट्रेक्टिव टेस्ट) करवा रहे हैं।

डीसी ने किया यह दावा

इस पर डीसी ने स्पष्ट किया कि बिल्डर अपने स्तर पर किसी भी तरह का टेस्ट करवाने के लिए स्वतंत्र है ,लेकिन प्रशासन द्वारा निर्धारित एजेंसी और प्रक्रिया के तहत होने वाले टेस्ट की रिपोर्ट ही मान्य होगी। ऑडिट एजेंसियों के प्रतिनिधियों को डीसी ने निर्देश दिए कि ऐसे स्ट्रक्चर की भी पहचान करें जो इमारत के लिए बेशक खतरा नहीं है लेकिन उसमें सुधार या रिपेयरिंग की गुंजाइश महसूस होती हो।

चिंटेल्स पैराडिसो को बताया असुरक्षित

एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि चिंटेल्स पैराडिसो सोसायटी के टावर डी, ई और एफ की ऑडिट रिपोर्ट आ चुकी है। इन्हें स्ट्रक्चरल ऑडिट करने वाली एजेंसी ने अनसेफ बताया है। अभी सभी टावर्स की ऑडिट प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है। उम्मीद है अगले डेढ़ से दो महीने में यह पूरी हो जाएगी।

सभी 9 टावर्स की रिपोर्ट आने के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। फ्लैट्स की वेल्यूएशन रिपोर्ट के बाद निवासियों की आपत्तियां और सुझाव सुनकर स्वतंत्र एजेंसी से दोबारा मूल्यांकन करवाया गया है। तकनीकी रूप से मूल्यांकन में आई खामियों पर भी ध्यान दिया गया। इसके बाद सामने आई वेल्यू बिल्डर व निवासियों के साथ साझा की है। इसके जल्द समाधान की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

इन सोसायटी की RWA को बुलाया गया

सेक्टर 54 स्थित डीएलएफ पार्क प्लेस के 13 टावर, सेक्टर 107 स्थित एम3एम वुडशायर के 18 टावर, सेक्टर 107 स्थित सोलेरा के 27 टावर, सेक्टर 70ए स्थित पारस आईरीन के 7 टावर, सेक्टर 72 की स्पेज प्रिवी के 10 टावर, सेक्टर 70ए स्थित पीसफुल होम्स के 12 टावर, सेक्टर 48 स्थित सेंट्रल पार्क के 9 टावर, सेक्टर 84 स्थित अंतरिक्ष हाइट्स के 13 टावर, सेक्टर 109 स्थित ब्रिस्क लुंबनी के 22 टावर, सेक्टर 82 स्थित पैराडाइस और रॉयल विला के 15 टावर, सेक्टर 108 स्थित रहेजा वेदांता के 11 टावर, सेक्टर 82 स्थित कासाबेला के 11 टावर, सेक्टर 70 स्थित ट्यूलिप आइवरी के 17 टावर, सेक्टर 110ए स्थित महेंद्रा ओरा के 11 टावर का स्ट्रक्चरल ऑडिट हुआ है। इनकी आरडब्ल्यूए और रेजिडेंट्स को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। इन कॉलोनियों को विकसित करने वाली रियल एस्टेट कंपनियों के प्रतिनिधि भी बैठक में मौजूद रहेंगे।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News