Gurugram Crime: मेवात बन रहा नया जामताड़ा, अब नाइजीरियाई ठगों से मिलाए हाथ… 1.8 करोड़ के फ्रॉड में बड़ा खुलासा

14
Gurugram Crime: मेवात बन रहा नया जामताड़ा, अब नाइजीरियाई ठगों से मिलाए हाथ… 1.8 करोड़ के फ्रॉड में बड़ा खुलासा

Gurugram Crime: मेवात बन रहा नया जामताड़ा, अब नाइजीरियाई ठगों से मिलाए हाथ… 1.8 करोड़ के फ्रॉड में बड़ा खुलासा

गुरुग्राम: जामताड़ा की तर्ज पर साइबर ठगी के लिए विकसित हो रहे हॉट-स्पॉट मेवात के ठग अब नाइजीरियन ठगों के भी संपर्क में हैं। साइबर क्राइम थाना मानेसर में दर्ज महिला से दोस्ती कर 1 करोड़ 80 लाख रुपये की ठगी मामले में जांच हुई तो पता चला कि नाइजीरियन ठगों ने ये वारदात की। आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि ठगी में जिन सिमकार्ड का इस्तेमाल किया गया, ये इस गिरोह ने मेवात के नूंह के पास के एरिया से खरीदी थी। करीब 5 महीने से अधिक समय से ये नाइजीरियन गिरोह मेवात के आरोपियों से फर्जी सिमकार्ड खरीदकर इनके जरिये ठगी कर रहे थे। ये सिमकार्ड पहले से ही फर्जी आईडी पर चालू हालत में खरीदी गई थी। जिसमें एक सिम के लिए करीब 2 हजार रुपये की राशि इस नाइजीरियन गिरोह ने अदा की थी। पुलिस अब नाइजीरियन गिरोह के दो आरोपियों से पूछताछ कर मेवात से इन्हें सिम सप्लाई करने वाले का भी पता लगा रही है।

महिला से की थी 1 करोड़ 80 लाख रुपये की ठगी

साइबर क्राइम थाना मानेसर में एक महिला ने 10 अप्रैल 2023 को शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें बताया कि दिसंबर 2022 में सोशल मीडिया इंस्टाग्राम के जरिये एक व्यक्ति से संपर्क हुआ। आरोपी ने खुद को ब्रिटिश एयरवेज में पायलट बताया था। आईफोन व जूलरी का गिफ्ट पार्सल भेजने के नाम पर 3 महीने तक 1 करोड़ 80 लाख रुपये जमा करा लिए थे। साइबर क्राइम थाना मानेसर एसएचओ इंस्पेक्टर नरेश यादव की टीम ने दो नाइजीरियन ईबुका फिलेक्स व चुकवाका ईवरे को दिल्ली निलोठी के पास निहाल विहार फेज-2 से अरेस्ट किया। आरोपी चुकवाका ईवरे पर जींद व दिल्ली के तिलक नगर थाना में पहले से दो केस दर्ज हैं। इनके कब्जा से 6 चेक बुक, 16 पासबुक, 25 डेबिट कार्ड, 7 सिम कार्ड, 1 लैपटॉप, 1 स्कूटी, 7 मोबाइल फोन व 10 हजार रुपये बरामद किए गए। ये दोनों आरोपी करीब 5 साल से भारत में रह रहे हैं।

साइबर अपराधी की करतूत जान हैरान रह जाएंगे आप, ‘बेहिसाब ठगी की संख्या तक अब याद नहीं, डीजी ने कहा-छानबीन जारी


15 खातों में जमा कराई राशि

जांच के दौरान सामने आया कि आरोपियों ने महिला से करीब 3 महीने के दौरान ठगी गई 1 करोड़ 80 लाख की रकम को 15 अलग-अलग बैंक खातों में जमा करवाया था। महिला ने ही इन बताए गए खातों में ये रुपये ट्रांसफर किए थे। जिसके बाद इन खातों से आगे अन्य खातों में ये रुपये गिरोह ने ट्रांसफर किए। कुल 32 ऐसे बैंक खाते इस मामले की जांच के दौरान सामने आए हैं। इन खातों से बाद में डेबिट कार्ड ले जाकर एटीएम से आरोपियों ने नकद में रुपये निकाल लिए। एसीपी क्राइम वरुण दहिया ने बताया कि आरोपियों को कोर्ट में पेश कर 4 दिन के रिमांड पर लिया गया है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News