Gurugram Corona Update: गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण ने लगाई हॉफ सेंचुरी, 24 घंटे में मिले 57 नए मरीज

11
Gurugram Corona Update: गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण ने लगाई हॉफ सेंचुरी, 24 घंटे में मिले 57 नए मरीज

Gurugram Corona Update: गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण ने लगाई हॉफ सेंचुरी, 24 घंटे में मिले 57 नए मरीज

गुरुग्राम: द‍िल्‍ली से सटे हर‍ियाणा के गुरुग्राम में मंगलवार को कोरोना ने अर्धशतक लगाया। एक दिन में 57 नए कोरोना संक्रमित मिले। अब सक्रिय संक्रमितों की संख्या बढ़कर 194 हो गई है। वहीं पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर अब 3.21 फीसदी हो गया है। कोरोना संक्रमण को लेकर प्रदेश के अन्य ज़िलों के मुकाबले गुड़गांव व फरीदाबाद में हालात ज्यादा खराब हैं। इनको देखते हुए गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के संक्रमित होने पर उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कर इलाज किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि संक्रमण की हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ़ जय प्रकाश ने मंगलवार को जिले की सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) व प्राइमरी हेल्थ सेंटर (PHC) इंचार्ज के साथ ऑनलाइन बैठक कर उनको कोरोना जांच बढ़ाए जाने निर्देश दिए। वहीं मिल रहे संक्रमितों से होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे मरीजों को कॉल कर या फिर उनके घर जाकर उनका हाल जानने के निर्देश दिए। संक्रमित के घर में और किसी को कोरोना के लक्षण है या नहीं इसके बारे में पता लगाने के लिए कहा गया।

घर बैठे चुटकी में बुक करें Covid 19 की Booster Dose

लापरवाही बरत रहे लोग
कोरोना वायरस समय के बदलाव के साथ अपना स्वरूप बदलता रहता है। अब नया म्यूटेशन आने से संक्रमण की गति बढ़ गई है। संक्रमण बढ़ने वर स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह सचेत हो गया है, लेकिन लोग सावधानी नहीं बरत रहे हैं। बाजारों, हॉस्पिटल और अन्य सरकारी कार्यालयों में ऐसे ही भीड़ लगती रहती है। इससे संक्रमण बढ़ने का खतरा बना रहता है।

2 से 3 सप्ताह में ठीक हो रही खांसी
डॉक्टर्स का कहना है कि मौसम में बदलाव के कारण वायरल तेजी से फैल रहा है। बुखार, खांसी व जुकाम के मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है। इस समय जो वायरल फैल रहा है उसमें लोगों को खांसी दो से तीन सप्ताह तक रह रही है। शुरुआती सप्ताह में रात दिन खांसी आती है, गले में एलर्जी होने के कारण ऐसा हो रहा है। इस वायरल के लक्षण कोरोना से मिलते जुलते हैं। ऐसे में डॉक्टर्स आमजन से अपील कर रहे हैं कि वायरल होने पर जांच जरूर कराएं।

सबसे कहूंगी, वैक्सीन जरूर लगवाना… गुरुग्राम के बच्चों में गजब का उत्साह, देखिए ग्राउंड रिपोर्ट

150 से अधिक सक्रिय संक्रमित
मंगलवार को 18 संक्रमित कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए। वहीं अब सक्रिय संक्रमितों की संख्या 194 पहुंच गई है। सभी में कोरोना के मामूली लक्षण हैं। सक्रिय संक्रमितों में 192 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे हैं। जबकि दो मरीज़ों का इलाज हॉस्पिटल में भर्ती कर किया जा रहा है। एक दिन में 1775 संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए सैंपल लिए गए। इनमें 1176 रैपिड एंटीजन और 599 RTPCR टेस्ट हुए। फिलहाल 403 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News