गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान, आचार संहिता लागू

0
गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान, आचार संहिता लागू
गुजरात चुनाव की तारीखों का एलान, आचार संहिता लागू

गुजरात चुनाव की तारीखों का इंतजार खत्म हुआ। जी हाँ, चुनाव आयोग ने गुजरात में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। आपको बता दें कि गुजरात चुनाव पर पूरे देश की नजर है, क्योंकि गुजरात चुनाव ही तय करेगा कि आगामी लोकसभा में किसकी स्थिति होगी मजबूत? आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने न सिर्फ तारीखों का एलान किया बल्कि चुनाव के लिए कई नियम कानून का भी एलान किया। आइये खबर पर एक नजर डालते है….

आपको बता दें कि गुजरात चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने कहा कि 22 जनवरी 2018 तक चलेगा विधानसभा का कार्यकाल जारी रहेगा। साथ ही आपको ये भी बता दें कि 18 दिसंबर को आएगा गुजरात चुनाव का नतीजा। चुनाव आयोग ने बुधवार को प्रेस कांन्फ्रेस करके ये भी बताया कि गुजरात में कुल 4 करोड़ 33 लाख मतदाता है। गुजरात चुनाव में वीवीपीएटी प्रणाली का प्रयोग किया जाएगा।

गुजरात की 182 सीटों पर होगा मतदान। आपको बता दें कि गुजरात की इन सीटों पर सभी पार्टियां आजमाएंगी अपनी किस्मत। गुजरात चुनाव दो चरणों में होगी। पहले चरण में 89 सीटों पर होगा मतदान, बाकि 93 सीटो पर अगले चरण में होगा मतदान।

इस दिन होगा मतदान…

9 दिसंबर- पहले चरण का मतदान

14 दिसंबर- दूसरे चरण का मतदान

इस दिन होगा मतगणना…

18 दिसंबर को आएँगे नतीजे।

केंद्र सरकार पर भी आचार संहिता होगी लागू…

चुनाव आयोग ने इस बार बड़ा फैसला किया है कि  इस बार चुनाव में केंद्र सरकार पर भी आचार संहिता लागू होगी। साथ ही आपको ये भी बता दें कि गुजरात में अभी से लागू हुई आचार संहिता। केंद्र सरकार चुनाव तक कोई भी ऐसी गतिविधि का एलान नहीं करेगी, जो गुजरात की जनता को प्रभावित करे।

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने प्रेस कांन्फ्रेस में कहा कि कोई भी उम्मीद्वार 28 लाख से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएगा। गौरतलब है कि चुनाव प्रचार में नेता पैसा पानी की तरह बहाते है, जिसकी वजह से चुनाव आयोग ने पैसा खर्च करने की सीमा तय की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × five =