गुजरात: इस लड़की के हैं 6 फुट 3 इंच लंबे बाल, गिनीज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड

Nilanshi Patel
Nilanshi Patel

दुनिया में हमने कई तरह के अजीबो गरीब रिकॉर्ड के बारें में सुना है। कोई शरीर की लम्बाई में दुनिया में सबसे लम्बा है तो कोई मोटाई, पतलेपन में। शरीर के अंग भी कभी-कभी छोटे और बड़े होने के कारण चर्चा का विषय बनते हैं। इस समय ऐसी ही खबर है। वह है बाल को लेकर। क्या आप जानते हैं कि सबसे लम्बे बाल किस महिला के हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताएंगे।

गुजरात के मोडासा की रहने वाली नीलांशी पटेल के बाल दुनिया में सबसे लम्बे हैं। इनका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है। नीलांशी अभी मात्र 17 साल की हैं। इन्होने दुनिया के सबसे लंबे बालों का अपना ही पुराना गिनीज रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

हाल ही में उनहोंने दुनिया के सबसे लंबे बालों के लिए एक बार फिर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। इनके बालों की लंबाई 6 फुट तीन इंच है।

नीलांशी ने पिछले 11 सालों से बाल काटना तो दूर ट्रिमिंग तक नहीं कराई है। 6 साल की उम्र में एक घटना के बाद उन्होंने बाल न कटवाने का निश्चय किया था।

6 अगस्त 2002 को जन्मी नीलांशी ने पहली बार नवंबर 2018 में गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया था। इटली में एक कार्यक्रम के दौरान उनके बाल की लंबाई पांच फीट सात इंच थी। उन्होंने अर्जेंटीना की एक किशोरी का रिकार्ड तोड़ते हुए यह तमगा हासिल किया था।

सितंबर 2019 में 6 फुट 3 इंच की बढ़ी हुई लंबाई के साथ दोबारा उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ। मोडासा के सायरा गांव निवासी शिक्षक दंपत्ति ब्रिजेश पटेल और कामिनीबेन पटेल की इकलौती बेटी नीलांशी मोडासा के ही एक स्कूल में 12 वीं विज्ञान की छात्रा हैं।

नीलांशी का कहना कि जब वह 6 साल की थी तो हेयरड्रेसर ने उनके बाल ठीक तरह से नहीं काटे थे इसलिए तय किया कि अब कभी बाल नहीं कटाएंगी। वह कहती हैं कि लोग उन्हें काफी पसंद करते हैं और सेलिब्रिटी जैसा महसूस करती हैं। जहां भी जाती है लोग उनके साथ सेल्फी लेना पसंद करते हैं।

लंबे बाल जमीन से दूर रहें इसके लिए नीलांशी हाई-हील सैंडल पहनती हैं। वह कहती हैं कि बालों की देखभाल के लिए हफ्ते में एक बार इन्हें धुलती हैं। हफ्ते में दो बार इनकी ऑयलिंग करती हैं, इसे संवारने में मां कामिनीबेन इनकी मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें: 3 बार दफनाने के बाद भी नहीं सड़ा इस संत का शरीर

बालों को सुखाने के लिए वह ज्यादातर धूप में बैठती हैं। ऐसा न हो पाने पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। ज्यादातर समय वह चोटी बांधती हैं, लेकिन स्पोर्ट्स एक्टिविटी और स्विमिंग के दौरान बालों का जूड़ा बांधती हैं।