देश के इस स्टेशन पर गंदगी फ़ैलाने के लिए वसूला गया 40 हजार रूपये जुर्माना

0
Railway Station
Railway Station

महात्मा गांधी का जन्म गुजरात में हुआ था। इस समय गुजरात का अहमदाबाद शहर गांधी के स्वच्छता के विचार का अमल कर रहा है। दरअसल अब अहमदाबाद के रेल परिसर ट्रेन या रेलवे स्टेशनों पर गंदगी करनेवालों के खिलाफ कार्रवाही की जाएगी और उनके खिलाफ जुर्माना वसूल किया जायेगा। सफाई की जागरूकता पैदा करने के लिए रेलवे अधिकारियों ने अभियान चलाया। इस अभियान में गंदगी फैलाने के 406 मामले सामने आए, इसके एवज में 39,150 रुपए का जुर्माना भी वसूला किया गया। वहीं अहमदाबाद मंडल पर स्वच्छता अभियान के जरिए 86.60 टन कचरा रेल परिसरों से हटाया गया।

वहीं इस अभियान के तहत 5488 किलो प्लास्टिक कचरे का निदान किया गया। अहमदाबाद के मण्डल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने सोमवार को यह जानकारी दी। अहमदाबाद मण्डल पर 11 सितम्बर से 30 सितम्बर तक ‘स्वच्छता ही सेवाÓ पखवाड़ा मनाया, इस पखवाड़े का समापन सोमवार को हुआ।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि रेलकर्मियों ने 17 नुक्कड़ नाटक किए। इस अभियान में स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया। यात्रियों में जागरुकता लाने के लिए हर संभव प्रयास किए गए। इस दौरान अहमदाबाद स्टेशन पर ‘स्वच्छता जागरुकता’ की दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन हुआ।

महात्मा गांधी के 150 वें जयंती पर भारतीय रेल पर अमल में लाने एवं यात्रियों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से यह स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। जिसमें ट्रेन, रेल परिसर, कार्यालय, रेलवे कालोनी, प्रसाधन, पेयजल इत्यादि पर विशेष स्वच्छता के लिए बल दिया गया। प्रदर्शनी में गरबा थीम पर ‘प्लास्टिक को ना बोलो’ गीत के साथ भी यात्रियों को प्लास्टिक के खतरे एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्परिणामों के प्रति जागरुक कर किया गया।

यह भी पढ़ें: ऐसा क्या हुआ की दबंग खान ने बदला अपने ट्विटर हैंडल का नाम

इससे पहले इसी साल जनवरी में रेलवे बोर्ड ने गांधी जयंती के मौके पर शाकाहारी भोजन परोसने का विचार पेश किया गया था। इस निर्णय को लागू करने का निर्णय पिछले हफ्ते लिया गया। गांधी जंयती के अवसर पर परोसे जाने वाले विशेष मेन्यू में पराठा, कुल्चा, पनीर के व्यंजन और कई तरह के डेजर्ट होंगे। केंद्रीय और पश्चिमी रेलवे गांधी जयंती पर डिजिटल संग्रहालय लॉन्च करेंगी और साफ-सफाई का काम करेंगी। इसके लिए स्वच्छता पखवाड़ा 15 सितंबर से शुरू होगा और 2 अक्टूबर को खत्म होगा।