25 जून से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू ।

514
25 जून से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू ।
25 जून से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू ।

जुलाई 1 से लागू होने होने वाले वस्तु व सेवा कर प्रणाली के व्यापारियों द्वारा जीएसटी पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए चले हुए अभियान कि आखिरी तारीख 15 जून है। व्यापार कर विभाग (अलीगढ़ जोन) के अतिरिक्त आयुक्त ए के जैन ने कहा था कि सभी व्यापारी अपने प्रतिष्ठान का पंजीकरण 15 जून तक हर हाल में करा लें। अगर आपने गुरुवार को समाप्त हो रही समयसीमा तक किसी कारण जीएसटी नेटवर्क पर अपना पंजीकरण नहीं करा पाते है तो घबराने कि जरूरत नहीं है। आप को सरकार कि तरफ से एक और मौका मिल रहा है।

मौजूदा उत्पाद शुल्क, सेवा कर तथा वैट भुगतान वालों के लिए पंजीकरण 25 जून को फिर खुलेगा । जीएसटीएन के चेयरमैन नवीन कुमार ने अब तक पंजीकरण नहीं करा पाए कंपनियों कि आशंकाओं को दूर करते हुए कहा कि कर विभाग उन्हें जीएसटी व्यवस्थता से जुड़ने के लिए व्यवस्थता उपलब्ध कराने के लिए बाध्य है। उन्होंने कहा कि लेकिन व्यापारियों को भी आगे आना चाहिए और आवेदन फॉर्म भरकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए । देश में 80 लाख उत्पाद शुल्क, सेवा कर तथा वैट करदाता है।

पश्चिम उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मण्डल के तत्वावधान में आयोजित, जीएसटी सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। इस सेमिनार में मथुरा जनपद के उद्योग-धंधों से जुड़े करीब पांच सौ उद्यमियों एवं व्यापारियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया, अलीगढ़ जोन में 45 हजार व्यापारी पंजीबद्ध हैं जिनमें से 82 प्रतिशत व्यापारी जीएसटी नेटवर्क में अपना पंजीकरण करा चुके हैं तथा उम्मीद है कि 15 जून की समय सीमा से पूर्व ही शेष बचे 18 प्रतिशत व्यापारी भी अपना पंजीकरण करा लेंगे। इसमें से 64.35 लाख पहले ही जीएसटीएन से जुड़ चुके है। नेटवर्क जीएसटी व्यवस्था के लिए आईटी आधार उपलब्ध कराता है। जीएसटीएन से जुड़ने के लिए 1 जून से प्रक्रिया शुरू हो गई है।