Groundbreaking Ceremony: नोएडा में पैसा लगाने वालों की लगी लाइन, जानिए सबसे बड़े निवेशक NIDP के बारे में

149

Groundbreaking Ceremony: नोएडा में पैसा लगाने वालों की लगी लाइन, जानिए सबसे बड़े निवेशक NIDP के बारे में

नई दिल्ली: हाल ही में यूपी के नोएडा में तीसरी ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी (Groundbreaking Ceremony) हुई थी। इस सेरेमनी के जरिए यूपी को करीब 80 हजार करोड़ रुपये का निवेश मिला है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार कुल निवेश का करीब 25 फीसदी (19,928 करोड़ रुपये) सिर्फ डेटा सेंटर्स के लिए है। इस ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी का सबसे बड़ा निवेशक रही एनआईडीपी प्राइवेट लिमिटेड, जिसने अकेले ही 9,100 करोड़ रुपये का निवेश किया है। अब लोग इस कंपनी के बारे में जानना चाह रहे हैं।

किसकी और कहां की है ये कंपनी?
एनआईडीपी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी हीरानंदानी ग्रुप का एक हिस्सा है। ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान हीरानंदानी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर और को-फाउंडर निरंजन हीरानंदानी सबसे अहम वक्ता रहे। यह कंपनी महाराष्ट्र के मुंबई की है, जो 12 अगस्त 2020 को बनी थी। कंपनी बेहद नई होने की वजह से अभी तक इसकी अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

ये 3 लोग हैं कंपनी के डायरेक्टर
इस कंपनी के कुल 3 डायरेक्टर हैं। इनमें से मनोज सुभाष मातरे और विरल जयंतीलाल शाह को 12 अगस्त 2020 को कंपनी के डायरेक्टर पद पर नियुक्त किया गया था। 1 जुलाई 2021 को दर्शन निरंजन हीरानंदानी इस कंपनी के तीसरे डायरेक्टर बन गए।

क्या काम करती है ये कंपनी?
इस कंपनी का मुख्य काम डेटा सेंटर बनाना है। यानी यूपी में जो डेटा सेंटर बनाए जाने का सपना देखा गया है, उसमें यह कंपनी एक बड़ा योगदान दे सकती है। इस कंपनी को अभी तक बिजनस में कितना फायदा-नुकसान हुआ है, अभी इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल सकी है। यह एक अनलिस्टेड कंपनी है और इसकी एनुअल रिपोर्ट भी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है।

Gautam Adani News : जुबां पर योगी की तारीफ और जेब में 70,000 करोड़, कानपुर में बनेगा गोले बारूद का विशाल भंडार
क्या है ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी?
ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी का कॉन्सेप्ट योगी सरकार का है, जिसके तहत यूपी में निवेश बढ़ाने की कोशिश की जाती है। इसमें देशभर से बिजनसमैन आते हैं और यूपी में तमाम परियोजनाओं को तहत पैसे लगाते हैं। इस बार 3 मई 2022 को तीसरी ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी हुई थी। इस बार की तीसरी ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी में करीब 80 हजार करोड़ रुपये की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

पहली ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी 29 जुलाई 2018 को हुई थी, जबकि दूसरी ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी 28 जुलाई 2019 को हुई थी। पहली ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान 61,500 करोड़ रुपये से अधिक की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया था। दूसरी ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी में 67,000 करोड़ रुपये से अधिक की 290 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया था।

योगी के साथ पीएम की केमेस्ट्री, Ground Breaking Ceremony में ऐसे दिखे साथ

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News