जन्माष्टमी की तैयारी के लिए की जा रही है विषेश योजना

0
Janmashtami Celebrations
जन्माष्टमी उत्सव के लिए की जा रही है भव्य तैयारियां

लोगों में जन्माष्टमी का उत्सव काफी देखने को मिलता है. इतना ही नहीं इस बार शहर में जन्माष्टमी का एक खुबसूरत और अनोखा नजारा देखने को मिला है. कई जगह पर काफी सुन्दर नजारें देखने को मिले है लेकिन हम बात कर रहें है नोएडा के सेक्टर-19 में स्थित सनातन धर्म मंदिर की. जिसमें करीब 2000 से ज्यादा फूलों से राधा- कृष्ण को सजाया गया है.


इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि राधा-कृष्णा का मंदिर कितना खूबसूरत सजाया गया होगा. बता दें कि इसके साथ ही अन्य मंदिरों में नंदलाल के स्वागत के लिए हजारों किलों फूल मंगाए है. यहीं नहीं इनके स्वागत के लिए फूलो को भारत के अलग-अलग हिस्सों से मंगवायें है. कई ऐसे भक्त है जिन्होंने मंदिरों में आकर फूलों की माला तैयार करना शुरू भी कर दिया है.


इस्कॉन मंदिर के बुद्घिमंता दास ने बताया है कि लगभग 800 किलो फूलों से मंदिर को सजाया गया है. यहां स्वदेशी फूलों का ही प्रयोग किया जा रहा है और इस बार विदेश से फूलों को नहीं मंगाया गया है. दक्षिण भारत समेत हर राज्य से फूल मंगाए गए हैं. वहीं, भक्त भी अपने साथ फूल लेकर आएंगे. मंदिर में नंदलाल के स्वागत की खास तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें : इस जन्माष्टमी को कृष्ण की पूजा करते हुए इन मन्त्रों का करें जाप, जाने क्या है शुभ मुहूर्त

इससे पहले इस्कॉन मंदिर में थाइलैंड समेत अन्य देशों से फूल मंगाए जाते थे, लेकिन इस बार सिर्फ स्वदेशी फूलों से ही बाल गोपाल के स्वागत किया जा रहा है या फिर कहें कि उनके स्वागत की तैयारी की गई है. मंदिर के प्रबंधक का कहना है कि भारत के हर हिस्से से फूल मंगाए है. इन्हीं फूलों से नंदलाल के पालने, बंगले और मंदिर को सजाया जाएगा.