भारत में लोग सरकारी नौकरी के पीछे क्यों भागते हैं?

GOVT JOB
GOVT JOB

भारत में सरकारी नौकरी मध्यम वर्ग परिवारों की पहली पसंद क्यों मानी जाती है ? अक्सर यह देखा गया है की जो व्यक्ति सरकारी कर्मचारी के तौर पर कार्यरत है, उसका समाज में दबदबा और एक अलग प्रतिष्ठिता होती है। आज भी युवा सरकारी नौकरी के पीछे भागता है और उसकी एक ही आस होती है कि किसी तरह मेहनत करके एक अच्छी सरकारी नौकरी मिल जाये और लाइफ सेट हो जाये।

आज भी सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवा में से चन्द युवाओ के ही ये सपने पूरे होते है। एक कहावत है की एक बार भगवन के दर्शन हो जाएंगे। लेकिन सरकारी नौकरी के दर्शन होना या मिलना काफी मुश्किल है। लेकिन समाज में एक अलग प्रतिष्ठिता पाने के लिए युवा वर्ग सरकारी नौकरी पाने की जद्दोजहत में जुट जाता है, क्योंकि सरकारी नौकरी से बहुत सी सहूलियत जुड़ी होती हैं , जैसे मेडिकल अलाउंस ,अच्छा वेतन , ट्रेवल एक्सपेंसेस जैसी अन्य सुविधाएं ।

अगर बिहार की बात करें तो इस राज्य में सरकारी नौकरी का काफी महत्व है। जैसा की आप सभी जानते होंगे की बिहार में दहेज प्रथा का काफी चलन है अगर कोई लड़का सरकारी नौकरी में कार्यरत है तो शादी से पहले वो मुँह मांगी दहेज़ की डिमांड करते है, ऐसा भी माना जाता है की और लड़की के परिवार वाले सरकारी नौकरी वाले लड़के को इसलिए ढूंढते है बेटी का जीवन सिक्योर और सेफ्टी रहे और आगे चल कर उसे दिक्कत का सामना न करना पड़ा।

जहाँ आज देश में बेरोजगारी का स्तर बढ़ता जा रहा है , प्राइवेट सेक्टर में नौकरी स्थायी नहीं होती, नौकरी खोने का भय हमेशा से पनपता है। वेतन वृद्धि भी समय से नहीं होती,. वही सरकारी नौकरी में ऐसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इसलिए लोगो की पसंद होती है आज भी समाज में धारणा है की गैर-सरकारी सेक्टर में अगर आप अच्छे पद पर भी कार्यरत हो और दूसरा यदि सरकारी-नौकरी के ग्रुप -D कार्यरत हो तो लोग सरकारी नौकरी को प्राइवेट नौकरी के मुकाबले ज्यादा तवज्जो देते है।

यह भी पढ़ें :“NTPC” उलझता युवाओं का भविष्य

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए ,उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.