आम बजट पेश, जाने क्या-क्या मिला आम आदमी को ?

0

लोकसभा चुनाव से पहले, मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल का आख़िरी बजट पेश कर दिया है। रेल मंत्री व वित्त मंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे पीयूष ने आम बजट के साथ रेल बजट पेश किया। जिसमें सरकार ने मिडिल क्लास, किसान और मज़दूर वर्ग को साधने की कोशिश की है। बजट में सरकार ने मिडिल क्लास फैमली को इनकम टैक्स में राहत दी है। इनकम टैक्स लिमिट को 2.50 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया है। इससे 3 करोड़ लोगों को फ़ायदा मिलेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ज़रिए किसानों की नाराज़गी दूर करने की कोशिश

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार ने किसानों की नाराज़गी दूर करने की कोशिश की है। मोदी सरकार ने “पीएम किसान सम्मान निधि” योजना का ऐलान किया है। जिसके तहत किसानों को हर साल 6 हज़ार रूपये दिए जाएंगे, जो तीन किश्तों में दो-दो हज़ार,हर चार महीने सीधे उनके अकाउंट में भेजे जाएंगे। इस योजना से देश के 12 करोड़ किसान परिवारों को फ़ायदा होगा। इस योजना से सरकारी ख़ज़ाने पर 75 हज़ार करोड़ का बोझ आएगा।

किसानों के मुद्दे पर 2019 के मद्देनज़र चला बड़ा दांव, हार का है डर।

किसानों की अनदेखी की वजह से बीजेपी को तीन हिन्दी भाषी राज्यों के विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा था। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार किसानों के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरते रहे हैं जिसका फ़ायदा उन्हें पिछले साल हुए, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा में मिल चुका है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस को “Front Foot” पर खेलने नहीं देना चाहती है और इसीलिए मोदी सरकार ने किसानों को हर साल 6 हज़ार रूपये देने की योजना का ऐलान किया है। देखना दिलचस्प होगा कि लोकसभा चुनाव में इस योजना से कितना हिस्सा वोट के रूप में बीजेपी को जाता है और कितना नुकसान कांग्रेस को होता है।