भारत को भूटान सरकार के कदम से मिला झटका, देश में फ्री एंट्री हुई बंद

0
bhutan
bhutan

भूटान की तरफ से भारत को निराश करने वाली खबर सामने आई है। बहुत जल्द भूटान जाने वाले भारतीयों की फ्री एंट्री जल्द ही बंद होने वाली है। भूटान सरकार ने यह फैसला भारत ही नहीं बल्कि बांग्लादेश और मालदीव के सन्दर्भ में भी लिया है। इसका सीधा तत्पर्य यह होता है कि जो भी यात्री भूटान जाने के इच्छुक है उन्हें शुल्क के तोर पर 1200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से चार्ज देना होगा।

भूटान की नेशनल असेंबली ने मंगलवार को ‘टूरिज्म लेवी एंड एग्जेम्पशन बिल ऑफ भूटान, 2020’ के नाम से सस्टेनेबल डिवेलपमेंट फी के तोर पर यह वसूली चार्ज करेगा।यह भी खबर सामने आरही है की यात्रियों पर यह चार्ज जुलाई 2020 से समान रूप से लागू होने की आशंका है। ज्यादातर भारतीय भूटान के पश्चिमी हिस्से में घूमना-फिरना पसंद करते हैं. इसलिए सरकार ने पूर्वी हिस्से को बढ़ावा देने के लिए यहां एसडीएफ चार्ज कम रखा है. यह चार्ज 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर नहीं लगेगा. जबकि 6-12 साल के बच्चों की एंट्री के लिए सिर्फ 600 रुपये देने होंगे।

यह भी पढ़ें : इमरान खान ने भारत के खिलाफ दिया आपत्तिजनक बयान

यह फैसला लागू करने के पीछे ऐसा तर्क सामने आरहा है की भूटान पर्यावरण को लेकर काफी संजीदा है और आपने देश पर ज्यादा भीड़ नहीं पड़ने देना चाहता। इसलिए भूटान सरकार एसडीएफ लेकर आई है। देखना यह होगा की भूटान सरकार के इस कदम से भूटान के टूरिज्म पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है या नहीं, क्योंकि भूटान में हर वर्ष बहुत से पर्यटक भारत से भूटान जाते है।