पंजाब सरकार ने लिया एक्शन, पराली जलाने पर 196 किसान गिरफ्तार

0
farmer
पंजाब सरकार ने लिया एक्शन, पराली जलाने पर 196 किसान गिरफ्तार

पंजाब सरकार ने मंगलवार को पराली जलाने को लेकर एक्शन लिया है. 196 किसानों को गिरफ्तार किया और 327 एफआईआर दर्ज की. एक दिन में पराली जलाने के 6,668 और 5 नवंबर तक कुल 37,935 मामले सामने आए हैं.

बता दें कि दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस मामले पर अहम सुनवाई करेगा. जिसमें पंजाब, हरियाणा और यूपी के चीफ सेकेट्री सुप्रीम कोर्ट में पेश होंगे और पराली जलाने को रोकने को लेकर कुछ खास जानकारी भी देगें.

किसानों को जिला प्रशासन के आदेशों का उल्लघंन करने पर आईपीसी की धारा 188 के तहत गिरफ्तार किया है. पराली जलाने की कुल संख्या 37,935 हो गई है, जबकि पिछले साल 5 नवंबर तक पराली के 27,224 मामले सामने आए थे. इस साल दर्ज की गई पराली जलाने की संख्या 2017 के 37,298 मामलों से भी अधिक है.

यह भी पढ़ें : अब रोहिणी कोर्ट तक पहुंचा वकीलों का प्रदर्शन !

पीएमओ ने मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को लेकर बैठक की, जिसमें कैबिनेट सचिव ने प्रदूषण को कम करने को लेकर कुछ कदम उठाए है. जो भी कदम उठाएं गए है उन कदमों का जायज़ा लिया गया है. ये बात सामने आई कि पंजाब और हरियाणा में अभी भी पराली जलाई जा रही है. इन राज्यों को निर्देश दिए गए हैं कि निगरानी के लिए ज़मीन पर और टीमें उतारी जाएं ताकि पराली जलाने वालों पर जुर्माना लगाया जा सके.