ड्राइविंग लाइसेंस और आर.सी पर बदलने जा रहे है कानून

0

केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव करने जा रही है.इस नयी व्यवस्था में अब आपको ड्राइविंग करते समय ड्राइविंग लाइसेंस (DL), रजिस्‍ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), पॉल्‍यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट, इंश्‍योरेंस की ऑरिजनल कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी. आप ये तीनों चीजें डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं. हालाँकि इस सशोधन को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक या मंत्रालय की तरफ से पुष्टि तो नहीं हुयी है लेकिन मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड एंड ट्रासंपोर्ट की ओर से इस संबंध में ड्राफ्ट जारी कर लोगों से राय मांगी है।

आमतौर पर कार चलते वक़्त लोग अक्सर ड्राइविंग लाइसेंस या आर.सी अपने पास रखना भूल जाते है. ऐसे में पुलिस वेरिफिकेशन के टाइम पर लोगो का खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन जल्द ही इस कार्य प्रणाली में बदलाव होने की उम्मीद लगायी जा रही है.

ऐसे बनवाए डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस

अगर आप इस नियम का फायदा उठाना चाहते हैं तो जल्‍द से जल्‍द डिजिटल डीएल या आरसी बनवा लें। इसके लिए आपको सरकार की क्‍लाउड बेस्‍ड डिजिलॉकर में अपने व्‍हीकल से संबंधी डॉक्‍यूमेंट को स्‍टोर करने होंगे और जैसे ही चैकिंग के दौरान आपसे ट्रैफिक पुलिस डीएल या आरसी मांगती है तो तुंरत अपने स्‍मार्ट फोन पर डिजिटल लॉकर में स्‍टोर ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं.

क्या होगा फायदा ?

इन डिजिटल डीएल या आरसी का इस्‍तेमाल एड्रेस प्रूफ या पहचान के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसका फायदा आम जन को तो होगा ही लेकिन सबसे ज्यादा राहत टैक्सी और कैब वालो को मिलेगी क्यूंकि उन्हें पुलिस चेकिंग के समय कई तरीके के काग़ज दिखाने पड़ते है.डिजिटल तरीके से समय की बचत भी होगी और कागजो को संभाल कर रखने से छुटकारा भी मिलेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 4 =