Good News : बेजुबानों के लिए राजस्थान की यह कॉलेज गर्ल बनी आवाज, एक पहल से जुटाए 30 लाख

10
Good News : बेजुबानों के लिए राजस्थान की यह कॉलेज गर्ल बनी आवाज, एक पहल से जुटाए 30 लाख

Good News : बेजुबानों के लिए राजस्थान की यह कॉलेज गर्ल बनी आवाज, एक पहल से जुटाए 30 लाख


दौसा : बेजुबान जानवरों के लिए कॉलेज की एक छात्रा मसीहा बन गई, क्योकि उसकी एक पहल ने हजारों जानवरों के लिए नया जीवन दे दिया। हम बात कर रहे हैं दौसा के रहने वाली अनुष्का की। जिसकी सोच ने बदला पशु अस्पताल की ढांचा बदल दिया। राजस्थान के बड़े पशु अस्पतालों के जब गिनती की जाती तो दौसा का मल्टीपर्पज पशु हॉस्पिटल का नाम जरूर आता है। विशाल भवन, बड़े-बड़े जानवरों के लिए वार्ड लेकिन ये बिल्डिंग सुविधाओं के अभाव में बेजुबान जानवरों के काम नहीं आ रही थी। लेकिन कहते हैं ना कि वक्त का क्या भरोसा कब बदल जाए, ऐसा ही हुआ यहां भी हुआ।

डॉग को इलाज ना मिलने से परेशान रही अनुष्का

दरअसल कुछ दिनों पहले दौसा में जब पीजी कॉलेज में सेकंड ईयर की पढ़ने वाली छात्रा अनुष्का मीणा एक डॉग मिला। इसे एक वाहन ने टक्कर मार दी थी, जिससे डॉग घायल हो गया। बेजुबान जानवरों से प्रेम करने वाली अनुष्का ने जब बीच रास्ते पर तड़पते हुए डॉग को देखा तो उसने तत्काल अपने पैसों से ऑटो किराए पर लिया और उस डॉग को पशु चिकित्सालय लेकर पहुंची ।

यहां चिकित्सकों ने कहा कि इसकी हड्डी फ्रैक्चर हो गई है लेकिन इस हॉस्पीटल में एक्स-रे की सुविधा नहीं है, इसके कारण इसका ऑपरेशन नहीं किया जा सकता। जांच मशीन नहीं होने के कारण उसकी ओर से लाए गए डॉग का उपचार नहीं होने से अनुष्का दुखी थी। उसी दिन शाम को वह घायल डॉग के लिए खाना लेकर आई लेकिन वह उसे अस्पताल में मिला ही नहीं, जिसके बाद में परेशान हो गई।

कलेक्टर कमर चौधरी ने दिलाया भरोसा

जैसे ही रात निकली और सुबह हुई तो अनुष्का कलेक्ट्रेट पहुंच गई। यहां जिला कलेक्टर कमर चौधरी से गुहार लगाई कि सर, बेजुबान जानवरों का उपचार ठीक तरीके से नहीं हो पाता है। दौसा के पशु अस्पताल में एक्सरे की सुविधा नहीं है। अनुष्का ने घायल डॉग का उपचार नहीं होने की बात भी बताई तो कलेक्टर भी कॉलेज छात्रा की सोच से प्रभावित हुए।

इसके बाद उन्होंने भरोसा दिया कि शीघ्र ही पशु चिकित्सालय में जांच मशीनें उपलब्ध कराएंगे। जब जांच मशीनों की रेट की बात की तो करीब 30 लाख रूपए का खर्च की बात सामने आई। विभाग के पास फंड नहीं था। ऐसे में कलेक्टर ने इसके लिए मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट से संपर्क साधा। इसके बाद दौसा पशु चिकित्सालय में जांच मशीन उपलब्ध कराने का रास्ता खुल गया। अनुष्का किशोर और कलेक्टर के प्रयास से दौसा के बहुउद्देश्यीय पशु चिकित्सालय में एक्सरे मशीन, हिमेटोलॉजिकल एनालाइजर, इलेक्ट्रोलाइट एनालाइजर और सेमीऑटो बायोकेमिस्ट्री एनालाइजर जाति मशीनों का उद्घाटन किया गया।

अनुष्का ने मेंहदीपुर बालाजी के महंत और कलेक्टर से साथ काटा फीता

यह उद्घाटन मेहंदीपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट के महंत नरेश पुरी जी महाराज, दौसा कलेक्टर कमर चौधरी और कॉलेज छात्रा अनुष्का मीना ने फीता काटकर किया। अब दौसा के पशु अस्पताल में एक्सरे सहित विभिन्न जांच की सुविधा बेजुबान जानवरों को मिल सकेगी। करीब 8 वर्षों से यह अस्पताल पूरी तरह अपग्रेड है लेकिन इसमें अनेक जांचे नहीं हो पा रही थी जिसके कारण बेजुबान जानवरों का समुचित इलाज भी नहीं हो पा रहा था। लेकिन अनुष्का के साथ हुआ डॉग एक्सीडेंट घटनाक्रम इस अस्पताल के लिए भी बदलाव की कहानी लिख गया।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News