Gold Price Today : 3 महीने के उच्च स्तर पर सोना, डॉलर में गिरावट बनी वजह, चांदी में भी आया उछाल

206
Gold Price Today : 3 महीने के उच्च स्तर पर सोना, डॉलर में गिरावट बनी वजह, चांदी में भी आया उछाल

Gold Price Today : 3 महीने के उच्च स्तर पर सोना, डॉलर में गिरावट बनी वजह, चांदी में भी आया उछाल

नई दिल्ली : सोने की कीमतें (Gold Price Today) तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। डॉलर में गिरावट के चलते सोने में तेजी देखने को मिल रही है। फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में धीमी वृद्धि के संकेतों के चलते डॉलर में गिरावट आई है। दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना बढ़त के साथ बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 473 रुपये की तेजी के साथ 54,195 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 53,722 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। हालांकि, निवेशक इस समय अमेरिका के रोजगार के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं। इन आंकड़ों से ब्याज दरों में वृद्धि के रूख में बदलाव को लेकर संकेत मिलेंगे। इसके चलते वैश्विक बाजार में शुक्रवार शाम सोने के वायदा और हाजिर दोनों भाव में गिरावट देखने को मिली।

चांदी में आई जोरदार उछाल
घरेलू हाजिर बाजार में सोने के साथ ही चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में भी शुक्रवार को उछाल देखने को मिली। सोने की तरह चांदी भी 1,216 रुपये के उछाल के साथ 66,064 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। घरेलू वायदा बाजार में भी चांदी की कीमतों में बढ़त देखने को मिली। शुक्रवार शाम एमसीएक्स एक्सचेंज पर 3 मार्च 2023 की डिलीवरी वाली चांदी 499 रुपये की बढ़त के साथ 65,908 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करती दिखी।

जारी रहेगी सोने में तेजी
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘मुद्रास्फीति के नीचे आने के संकेत, डॉलर इंडेक्स के कमजोर होने तथा सोने की मजबूत हाजिर मांग के कारण घरेलू बाजार में सोने की कीमतों को समर्थन मिलना जारी है।’ वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष-जिंस शोध नवनीत दमानी ने कहा, ‘फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में धीमी बढ़ोतरी की संभावना और अमेरिका में मुद्रास्फीति के कम होने के संकेतों से डॉलर कमजोर हुआ और बहुमूल्य धातुओं की कीमतें बढ़त के साथ बंद हुईं।’

सोने का वैश्विक भाव
वैश्विक स्तर की बात करें, तो शुक्रवार शाम सोने का वायदा और हाजिर भाव गिरावट के साथ ट्रेड करता दिखा। ब्लूमबर्ग के अनुसार, सोने का वैश्विक वायदा भाव (Global Gold Price) कॉमेक्स पर शुक्रवार शाम 0.17 फीसद या 3 डॉलर की गिरावट के साथ 1812.20 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.20 फीसद या 3.69 डॉलर की गिरावट के साथ 1799.41 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

चांदी का वैश्विक भाव
चांदी के वैश्विक भाव (Global Silver Price) की बात करें तो शुक्रवार शाम इसकी वायदा और हाजिर दोनों कीमतों में बढ़त देखने को मिली। ब्लूमबर्ग के अनुसार, शुक्रवार शाम चांदी का वैश्विक वायदा भाव कॉमेक्स पर 0.19 फीसद या 0.04 डॉलर की बढ़त के साथ 22.89 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.06 फीसद या 0.01 डॉलर की बढ़त के साथ 22.77 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा।
(पीटीआई इनपुट के साथ)

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News